संजीवनी टुडे

देश में 90 प्रतिशत बीमारियों का कारण है मानसिक तनाव: योगीराज करणपाल

संजीवनी टुडे 17-06-2019 17:22:57

देश में 90 प्रतिशत बीमारियों का कारण मानसिक तनाव है, जिसे योग के द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है।सोमवार को यह बात आनंद प्रकाश योग आश्रम ट्रस्ट के तत्वाधान मे चल रहे योग शिविर के दौरान योगीराज करणपाल गिरी महाराज ने कही


ऋषिकेश। देश में 90 प्रतिशत बीमारियों का कारण मानसिक तनाव है, जिसे योग के द्वारा ही समाप्त किया जा सकता है।सोमवार को यह बात आनंद प्रकाश योग आश्रम ट्रस्ट के तत्वाधान मे चल रहे योग शिविर के दौरान योगीराज करणपाल गिरी महाराज ने कही।

शिविर के द्वितीय दिवस मे उन्होंने योगाभ्यास कराते हुए कहा कि हमारा शरीर पांच तत्वों से मिलकर बना है और इस पंचभौतिक शरीर में हमारा मस्तिष्क ही शरीर पर नियंत्रण करता है। इसमें भी हमारा मन और हमारी भावनाएं प्रधान है। 

योगीराज करणपाल गिरी ने कहा कि हम जैसा सोचते हैं उसका प्रभाव हमारे शरीर पर पड़ता है। जो व्यक्ति मानसिक तनाव से घिरे रहते हैं वे अपने पैरों पर कुल्हाड़ी मारने का काम करते हैं, क्योंकि 90 प्रतिशत रोगों का कारण मानसिक तनाव ही है। क्रोध, भय या मानसिक तनाव की अवस्था में हमारे शरीर की ऊर्जा बर्बाद होने लगती है और जो ऊर्जा शरीर के अंगों को चलाने के काम आनी चाहिए थी, वह मानसिक तनाव मे बर्बाद हो जाती है। 

इससे शरीर में तरह-तरह की बीमारियां जन्म ले लेती हैं। गिरी महाराज ने इस निःशुल्क योग शिविर में साधकों को तनाव मुक्त होने व शरीर से बीमारियों को दूर करने के यौगिक उपचार व क्रियाएं बताई। उन्होंने पवनमुक्तासन, सलभासन, मर्कटासन, शवासन, अनुलोम विलोम, प्राणायाम व भोजन करने की सही जानकारी दी। उन्होंने सभी से नियमित योगाभ्यास करने की अपील की। 

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended