संजीवनी टुडे

माॅडल गौठान बनाने 9 ग्राम पंचायतों का चयन

संजीवनी टुडे 25-05-2019 20:06:18


मुंगेली। मुंगेली जिले में नरवा, गरूवा, घुरवा और बाड़ी के संरक्षण, संवर्धन के कार्यों ने अब मूर्त रूप लेना शुरू कर दिया है। जिले में 9 स्थानों में माॅडल गौठान बनाने के लिए 9 ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। इस योजना का बेहतर क्रियान्वयन किये जाने से नरवा, गरूवा, घुरवा एवं बाड़ी की परिकल्पना साकार होने लगा है। पथरिया विकासखण्ड के सांवा ग्राम पंचायत के एक छोटे से आश्रित गांव लोंहदा की तस्वीरें इसकी कहानी बयां करती है। लोंहदा गांव में सवा पांच एकड़ के पुराने गौठान को गरूवा कार्यक्रम के अंतर्गत नये ढ़ंग से विकसित किया गया है। यहां बनाये गये नये गौठान में लगभग 500 गौवंशीय और भैसवंशीय मवेशी रोज आ रहे है। पशुओं के डे केयर सेंटर के रूप में तमाम व्यवस्थाएं तैयार कर ली गई है।

जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी लोकेश चंद्राकर ने बताया कि गांवों के लोगों की सहभागिता से गौठान निर्माण कार्य शुरू किया गया। ग्रामीणों और महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं ने उत्साह दिखाया। ग्राम लोंहदा में बहुत ही खूबसूरती से गौठान का निर्माण किया गया है। प्राकृतिक स्वरूप को बनाये रखने के लिए बांस, बल्ली एवं पैरा से शेड का निर्माण कराया गया है। जो गर्मी के दिनों में शीतल प्रदान कर रहा है। गौठान परिसर में छोटे-छोटे बबूल के वृक्ष मौजूद है। पशुओं के लिए छाया मिल गया है। गौठान में फेंसिंग, चारा, पानी, पशुओं को आराम करने की जगह और छाया व्यवस्था के साथ ही पशुओं के टीकाकरण एवं संस्थागत देखभाल भी की जा रही है। पशुओं के गोबर और चारे के अवशेष से कम्पोस्ट खाद बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है। जलआपूर्ति के लिए गौठान में सोलर पम्प स्थापित किया गया है। वर्तमान में गांव के तीन चरवाहे इस गौठान की व्यवस्था संभाल रहे है। इस गौठान के नजदीक 12 एकड़ में चारागाह विकास का काम भी शुरू हो गया है।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

उल्लेखनीय है कि जिले में 9 माॅडल गौठान खूबसूरती से आकार ले रहा है। पथरिया विकासखण्ड के ग्राम लोंहदा, धूमा, पीपरलोड, मुंगेली विकासखण्ड के ग्राम संबलपुर, बुचुवाकापा, पण्डोतरा तथा लोरमी विकासखण्ड के ग्राम सांवतपुर, चंदली एवं बोड़तराकला में गौठान निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended