संजीवनी टुडे

3,556 कोरोना नमूनों की जांच में 79 संक्रमित, व्यापक स्तर पर होंगे एंटजेन टेस्ट

संजीवनी टुडे 01-07-2020 15:08:01

राजधानी की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में मंगलवार को जांच किये गए 3,556 नमूनों में 79 की रिपोर्ट बुधवार को पॉजिटिव आई।


लखनऊ। प्रदेश में कोरोना वायरस का प्रसार जारी है। अनलॉक टू में भी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। राजधानी की किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में मंगलवार को जांच किये गए 3,556 नमूनों में 79 की रिपोर्ट बुधवार को पॉजिटिव आई।

राजधानी लखनऊ में 26 नए मामले सामने आए हैं। इनमें गौरी अपार्टमेंट के आठ लोग शामिल हैं। ये सभी भाजपा नेता के परिवार के बताए जा रहे हैं। इसके अलावा आठ लोग आलमबाग के हैं। डालीगंज के एक बिल्डर में भी कोरोना की पुष्टि हुई है। वहीं शेष मामले शहर के दूसरे क्षेत्रों के हैं। 

इसके अलावा अन्य जनपदों में भी लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। सिद्धार्थनगर जिले में बुधवार को आई रिपोर्ट में छह नए कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इनके साथ ही जिले में कुल संक्रमितों की संख्या 259 हो गई है। जिसमें से दस संक्रमितों की मौत हो चुकी है। वहीं 191 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. सीमा राय ने बताया कि जनपद में सक्रिय मरीजों की संख्या 58 हो गई है। बुधवार को मिले संक्रमितों में दो मरीज एक ही घर के हैं। ये संक्रमित की चपेट में आने से पॉजिटिव मिले हैं। एक 60 वर्षीय बुजुर्ग सहित दो लोग मुंबई से आए आए थे जिनकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। साथ ही दो अन्य व्यक्ति शामिल हैं। 

देवरिया जनपद में बुधवार को आई रिपोर्ट में सात और कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। रिपोर्ट ने के बाद सभी को देवरिया कोविड-19 अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. आलोक पांडेय ने बताया कि सात लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। जिले में अब तक मिले संक्रमितों की संख्या 226 हो गई है। इसमें पांच लोगों की मौत हो चुकी है।

श्रावस्ती जनपद में नौ नए मामले आए हैं। हरिहरपुर रानी ब्लॉक क्षेत्र के कोविड अस्पताल भंगहा में तैनात एलटी समेत नौ लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। जनपद में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 66 हो गई है। इनमें से 50 स्वस्थ हो चुके हैं। एक की मौत हो चुकी है, जबकि 15 भर्ती हैं। वहीं नए लोगों में संक्रमण की पुष्टि के बाद उनके सम्पर्क में आने वाले लोगों को चिह्नित किया जा रहा है। 

सीएचसी अधीक्षक डॉ. रविंद्र सोनकर के मुताबिक सीएचसी व स्वास्थ्य कर्मियों के आवासों का 12-12 घंटे पर सेनेटाइज किया जा रहा है। एलटी के सम्पर्क में आए लोगों का पता लगाकर सैंपल लेने को तैयारी चल रही है। इसके अलावा इकौना ब्लॉक के सेमरी तरहर में मुम्बई व दिल्ली से आए दो लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। सिरसिया के गुलरा में पिता-पुत्री समेत पांच व भिनगा नगर के शर्मा गली में एक और युवक कोरोना पॉजिटिव पाया गया है। 

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनलाॅक-2 को लेकर गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन कराने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि अनलाॅक-2 के तहत मेरठ मण्डल को छोड़कर रात्रि कर्फ्यू 10:00 बजे से प्रातः 05:00 बजे तक भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार लागू रहेगा। मेरठ मण्डल में यह रात्रि कर्फ्यू 08:00 बजे से प्रातः 06:00 बजे तक लागू किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि अनलाॅक-2 के दौरान भी कोरोना वायरस के सम्बन्ध में पूरी सतर्कता व सावधानी बरती जाए। कोविड-19 प्रोटोकाॅल का पालन सख्ती से किया जाए। मास्क व फेस कवर का अनिवार्य रूप से उपयोग किया जाए। कोविड-19 की टेस्टिंग बढ़ायी जाए। कोविड-19 लैब तथा ट्रूनेट मशीनों का पूरी क्षमता के साथ उपयोग हो। एंटीजेन टेस्ट व्यापक स्तर पर सुनिश्चित किए जाएं। 

यह खबर भी पढ़े: बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में करीना कपूर खान के 20 साल पूरे, शेयर किया अपना पहला शॉट

यह खबर भी पढ़े: पहली क्लास में पढ़ने वाला बच्चा एक्सपर्ट की तरह चला रहा JCB मशीन, बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने की तारीफ

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended