संजीवनी टुडे

मेरठ मंडल में 7,485 निगरानी टीमें मेडिकल स्क्रीनिंग में जुटीं : अवनीश अवस्थी

संजीवनी टुडे 02-07-2020 20:22:57

मेरठ मंडल में 7,485 निगरानी टीमें मेडिकल स्क्रीनिंग में जुटीं


लखनऊ। कोरोना संक्रमण को लेकर प्रदेश में मेरठ मंडल के 6 जनपदों में निगरानी का काम गुरुवार से शुरू हो गया है। यह 12 जुलाई तक चलेगा। इसमें टीमें घर-घर जाकर लोगों से हालचाल ले रही हैं। इस दौरान जो लोग लक्षण वाले हैं, उनके साथ दिल, कैंसर, लीवर, किडनी, डायबिटीज, हाइपरटेंशन आदि बीमारी से ग्रसित लोगों का भी रिकार्ड दर्ज किया जाएगा। इन लोगों को जागरूक किया जाएगा, ताकि ये लोग अतिरिक्त सावधानी बरतने के साथ संक्रमण से बचे रहें।

अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश अवस्थी ने गुरुवार को बताया कि इसके लिए ग्रामीण क्षेत्रों में 2,375 और शहरी क्षेत्र में 1,516 निगरानी समितियां बनाई गई हैं। इस तरह कुल 3,891 निगरानी समितियां मेरठ मंडल में बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि गौतम बुद्ध नगर में 1,532, गाजियाबाद में 2,161, मेरठ में 1,398, बागपत में 493, बुलंदशहर में 1,356 और हापुड़ में 545 निगरानी टीमें लगाई गई हैं। इस तरह कुल 7,485 निगरानी टीमें तैनात की गई हैं।

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सा विभाग, उसकी सर्विलांस टीमों, जिला अस्पतालों-मेडिकल कॉलेज में कोरोना को लेकर काम कर रहीं टीमों, निगरानी समितियों आदि को एनसीआर के प्रत्येक जनपद में मेहनत से कार्य करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मेरठ मंडल पर विशेष ध्यान देने को कहा है। इस मंडल के लिए स्वास्थ्य महकमे ने अतिरिक्त रूप से 50,000 एंटीजन किट जांच के लिए उपलब्ध कराई हैं। 

अपर मुख्य सचिव, गृह ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कहा कि यह अभियान पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर संचालित किया जाए। अभियान की सफलता के लिए ग्राम पंचायत तथा वाॅर्ड वार मेडिकल स्क्रीनिंग टीम का गठन करते हुए घर-घर जाकर मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। मुख्यमंत्री ने इसे बढ़ाकर 15 हजार टीम गठित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मेरठ मण्डल में आवश्यकतानुसार चिकित्सा कर्मियों की संख्या में वृद्धि करने को कभी कहा है। इसके साथ ही लोगों से उनके घर आने वाली मेडिकल स्क्रीनिंग टीम का सहयोग करने की अपील कर उन्हें सही जानकारी देने को कहा है जिससे संदिग्ध लोगों का इलाज हो सके। 

यह खबर भी पढ़े: मोहिना कुमारी ने एक महीने बाद कोरोना को दी मात, डॉक्टरों के साथ शेयर की सेल्फी

यह खबर भी पढ़े: मोहिना कुमारी ने एक महीने बाद कोरोना को दी मात, डॉक्टरों के साथ शेयर की सेल्फी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended