संजीवनी टुडे

उत्तराखंड में मिले कोरोना के 46 नए मरीज, कुल संख्या हुई 1199

संजीवनी टुडे 05-06-2020 16:50:10

उत्तराखंड में आज कोरोना के 46 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1199 हो गई है।


देहरादून। उत्तराखंड में आज कोरोना के 46 नए मरीज मिले हैं। इसके साथ ही राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1199 हो गई है। हालांकि अल्मोड़ा जिले में 73 साल के एक मरीज की पहले मौत हुई थी, जिसकी आज कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इस बीच 12 मरीजों के स्वस्थ होने पर उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया। राज्य के अपर सचिव (स्वास्थ्य) युगल किशोर पंत ने इसकी पुष्टि की है।

राज्य के कोविड-19 कंट्रोल रूम द्वारा आज अपराह्न जारी हेल्थ बुलेटिन के मुताबिक राज्य में 46 नए मरीजों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसके साथ ही राज्य में 12 मरीज स्वस्थ होने पर अस्पतालों से डिस्चार्ज किए गए। इस तरह राज्य में अब तक कुल 309 कोरोना मरीज स्वस्थ होकर अपने घरों को जा चुके हैं। कोरोना के 5 संक्रमित मरीज पॉजिटिव रिपोर्ट मिलने से पहले ही राज्य से बाहर जा चुके हैं। राज्य में अभी तक कोरोना संक्रमित 11 मरीजों की मौत हो चुकी है। हालांकि इनकी मौत का कारण कुछ और ही बताए गए हैं। फिलहाल राज्य में कोरोना के कुल 874 एक्टिव मरीज हैं, जिनका विभिन्न अस्पतालों में उपचार जारी है।

राज्य में आज जो 46 मरीजों की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, उनमें 39 मरीज ऐसे हैं जिनकी जांच रिपोर्ट बीती रात आई है। इनमें चमोली जनपद के दो, देहरादून 15, हरिद्वार एक, पौड़ी एक, रुद्रप्रयाग 14 और टिहरी के 6 मरीज है। अल्मोड़ा के 5 मरीजों में से 2 की ट्रैवेल हिस्ट्री गुरुग्राम, दो की दिल्ली और एक की मुंबई की है। चमोली जिले के दोनों मरीजों की ट्रैवेल हिस्ट्री दिल्ली की है। चंपावत के 2 मरीजों की ट्रैवेल हिस्ट्री के बारे में पता नहीं चल पाया है। देहरादून के जो 15 मरीज कोरोना संक्रमित मिले हैं, उनमें 3 की ट्रैवेल हिस्ट्री मुंबई, एक की गाजियाबाद और एक की दिल्ली की है। तीन मरीज दून हॉस्पिटल के स्टाफ हैं और एक मरीज यहां की सब्जी मंडी में पहले संक्रमित पाए गए मरीज के कांटेक्ट में रहा है और 6 मरीजों की ट्रैवेल हिस्ट्री के बारे में पता नहीं चल पाया है। हरिद्वार जिले के एक मरीज की ट्रैवेल हिस्ट्री मुंबई की बताई गई है जबकि पौड़ी जिले में जो एक संक्रमित मरीज मिला है वह कीर्ति नगर टिहरी का रहने वाला है, जो बेस हॉस्पिटल, श्रीनगर में भर्ती है। रुद्रप्रयाग के सभी 14 मरीज हाल ही में दिल्ली से उत्तराखंड आए हैं जबकि टिहरी के सभी 6 मरीजों की ट्रैवेल हिस्ट्री महाराष्ट्र की है।

अल्मोड़ा में 73 साल के पुरुष मरीज की मौत होने के बाद आज उसकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव प्राप्त हुई है। फिलहाल उसकी मौत के कारणों के बारे में पता लगाया जा रहा है कि उसकी मौत की असली वजह क्या थी? अल्मोड़ा के जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि धंतोली तहसील में दिल्ली से एक पॉजिटिव मरीज 3 जून को आया था, जिसे बेस हॉस्पिटल अल्मोड़ा भेजा गया था। उसके कांटेक्ट ट्रेसिंग का काम चल रहा है और उसके परिवार के लोगों को एकांतवास केंद्र में भेज दिया गया है । बीती रात 12 मरीजों को स्वस्थ होने के बाद उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई, जिनमें अल्मोड़ा के चार ,देहरादून के दो, हरिद्वार के चार और रुद्रप्रयाग के दो मरीज हैं।

राज्य में आज कुल 888 सैंपल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है जबकि 566 सैंपल आज जांच के लिए भेजे भी गए हैं ।राज्य में अभी तक 27184 सैंपल की जांच रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है और 6623 सैंपल की जांच प्रक्रियाधीन है। राज्य में 33454 लोगों को एकांतवास केंद्रों में रखा गया है। राज्य में कोरोना संक्रमित मरीजों की स्वस्थ होने की औसत दर 25.77 प्रतिशत है जबकि अब तक जांचे गए सैंपल के आधार पर पॉजिटिव मरीजों का औसत 4.22 प्रतिशत है।

यह खबर भी पढ़े: एनिवर्सरी और पत्नी आयशा के बर्थडे पर जैकी श्रॉफ ने शेयर किया वीडियो, बोले- ऊपरवाले की मेहरबानी

यह खबर भी पढ़े: एक्ट्रेस निया शर्मा ने शेयर की मोनोक्रोम फोटोज, बोलीं- तुम जो भी करो, सोच कर करो

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended