संजीवनी टुडे

खेल और युवा गतिविधियों के लिए 45 करोड़ का प्रावधान: डा. मारकण्डा

संजीवनी टुडे 08-12-2018 18:36:58


डेस्क। युवा सेवाएं व खेल विभाग का तीन दिवसीय 35वां राज्य युवा उत्सव शनिवार को कुल्लू के लाल चंद प्रार्थी कला केंद्र में आरंभ हो गया। इसमें प्रदेश के 11 जिलों के लगभग 600 युवा कलाकार भाषण कला और गीत-संगीत की कुल 11 विधाओं की प्रतियोगिताओं में भाग ले रहे हैं। 

कृषि, सूचना प्रौद्योगिकी और जनजातीय विकास मंत्री डा. रामलाल मारकण्डा ने इस राज्य युवा उत्सव का विधिवत उदघाटन किया। 
इस अवसर पर प्रदेश भर के युवा कलाकारों को संबोधित करते हुए डा. मारकण्डा ने कहा कि राज्य सरकार खेल प्रतियोगिताओं और सांस्कृतिक गतिविधियों के माध्यम से युवाओं को अपनी प्रतिभा के प्रदर्शन के लिए बेहतर अवसर प्रदान कर रही है। 

सरकार ने खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों तथा इनसे संबंधित ढांचागत विकास के लिए युवा सेवाएं व खेल विभाग को लगभग साढे 45 करोड़ रुपये का बजट मुहैया करवाया है। इससे प्रदेश के खिलाड़ियों व युवा कलाकारों को आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। उन्होंने कहा कि खेल व सांस्कृतिक गतिविधियों से युवाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है तथा वे कई बुराईयों से दूर रहकर सकारात्मक कार्यों की ओर अग्रसर होते हैं। 

युवा उत्सव के आयोजन की सराहना करते हुए डा. मारकण्डा ने युवा सेवाएं व खेल विभाग के अधिकारियों से कहा कि वे गांवों तक पहुंचकर ग्रामीण युवाओं को आगे लाने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि ग्रामीण युवा क्लब सरकार और आम जनता के बीच बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य करते हैं। इनके माध्यम से जागरूकता अभियान चलाकर नशे और कई सामाजिक बुराईयों को खत्म किया जा सकता है। 
इस तरह की गतिविधियों के लिए खेल विभाग के माध्यम से लगभग 28 लाख रुपये का बजट आवंटित किया गया है। इसके अलावा जिला स्तर पर प्रतिवर्ष एक युवा क्लब को 35,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाती है। जिला स्तर पर ही एक युवा स्वयंसेवी को 6000 और ब्लाॅक स्तर पर 3500 रुपये का मानदेय भी दिया जा रहा है। 

इससे पहले युवा सेवाएं व खेल विभाग के उपनिदेशक सुबोध रमोल ने कृषि मंत्री, अन्य अतिथियों, निर्णायक मंडल के सदस्यों और सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा 35वें राज्य उत्सव के संबंध में विस्तृत जानकारी दी।उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय उत्सव के दौरान लोकनृत्य, लोकगीत, एकांकी, एकल गायन, हारमोनियम, सितार, बांसुरी, तबला और पारंपरिक वाद्य वादन प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी। 

जयपुर में प्लॉट: 21000 डाउन पमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उदघाटन समारोह में विभिन्न जिलों के युवा कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। 

 

sanjeevni app

More From state

Loading...
Trending Now
Recommended