संजीवनी टुडे

राजस्थान में मंगलवार को मिले 42 नये संक्रमित, संख्या 343 हुई

संजीवनी टुडे 08-04-2020 08:16:40

राजस्थान में मंगलवार को मिले 42 नये संक्रमित, संख्या 343 हुई


जयपुर। राजस्थान में मंगलवार को 42 नये मरीजों में कोरोना विषाणु के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनके साथ ही राज्य में संक्रमितों की संख्या बढक़र 343 हो गई हैं। कोरोना से एक महिला समेत तीन की मौत हो चुकी है। मंगलवार को जैसलमेर में सर्वाधिक 13, जोधपुर में 9, बांसवाड़ा में 7, जयपुर में 6, भरतपुर व बीकानेर में 3-3 और चूरू में 1 व्यक्ति संक्रमित मिला हैं। कोरोना के कारण प्रदेश के करीब 40 स्थानों पर कर्फ्यू लगा है। कर्फ्यूग्रस्त स्थानों पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर घर सर्वे कर रही है और लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है। 

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण के हॉट स्पॉट बन रहे क्षेत्रों पर विशेष फोकस करने तथा वहां जांच व्यवस्था को और मजबूत करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह प्रदेश के पहले हॉट स्पॉट बने भीलवाड़ा में स्थिति को बेहतर ढंग से नियंत्रित किया गया है, उसी मॉडल पर काम करते हुए जयपुर, जोधपुर, कोटा, टोंक, चूरू, झुंझुनूं आदि स्थानों पर भी संक्रमण के प्रसार को रोका जाए।

चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के अनुसार मंगलवार को जैसलमेर में 17 नये संक्रमित मिले। ये मरीज तब्लीगी जमात के संक्रमित अन्य व्यक्तियों के सम्पर्क के हैं। जोधपुर में 9 में से 6 पहले से संक्रमित मिले व्यक्ति के परिवार के हैं। वहीं दो महिलाएं गोयल हॉस्पिटल का स्टाप है, जबकि अन्य संक्रमित महिला रेंडम सर्वे के दौरान सामने आई थी। 

बांसवाड़ा के कुशलगढ़ में मिले 7 नए रोगी एक ही परिवार के है। इनमें चार महिलाएं व तीन पुरुष है। इसी परिवार के पिता-पुत्र में एक दिन पहले संक्रमण की पुष्टि हुई थी। जयपुर के रामगंज में 6 नये संक्रमित मिले हैं। इनमें एक आठ वर्षीय बच्चा शामिल है। भरतपुर में रात तक 3 तब्लीगी जमात के व्यक्तियों में संक्रमण मिला है, जबकि बीकानेर में मिले 3 पॉजिटिव में से दो पुरुष व एक महिला है। चूरू में पॉजिटिव मिले 27 वर्षीय व्यक्ति की ट्रेवल हिस्ट्री निजामुद्दीन की आ रही है। 

राजधानी जयपुर के परकोटा क्षेत्र के अलावा भट्टा बस्ती की नूरानी कॉलोनी मस्जिद, घाटगेट में अमृतपुरी कॉलोनी और मर्दाना खां की गली के एक किलोमीटर के दायरे में कफ्र्यू लगाया गया है। जबकि, जोधपुर के सात थाना क्षेत्रों तक कफ्र्यू का दायरा बढ़ाया जा चुका है। भीलवाड़ा में स्थितियां सामान्य हो रही है, फिर भी यहां एहतियात के तौर पर महाकफ्र्यू लगाया जा चुका है। 

अब तक कोरोना का हॉटस्पॉट बने जयपुर में सर्वाधिक 106, जोधपुर में 30, भीलवाड़ा में 27, झुंझुनूं में 23, टोंक में 20, बीकानेर व जैसलमेर में 14-14, चूरू में 11, कोटा में 10, बांसवाड़ा में 9, भरतपुर में 8, दौसा में 6, अजमेर, अलवर व डूंगरपुर में 5-5, उदयपुर में 4, पाली व प्रतापगढ़ में 2-2 तथा धौलपुर, करौली, सीकर व नागौर में 1-1 संक्रमित है। 

उन्होंने बताया कि प्रदेश में 15 हजार 658 नमूनों में से 343 पॉजिटिव पाए गए हैं। जबकि, 14 हजार 740 नमूनों में संक्रमण नहीं पाया गया है। अभी 575 नमूने प्रक्रियाधीन है। राजस्थान के कुल 343 संक्रमितों में 305 राज्य के, 2 इटली के नागरिक तथा 36 ईरान से एयरलिफ्ट कर जोधपुर व जैसलमेर लाए गए भारतीय नागरिक है।

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended