संजीवनी टुडे

35 किलो चावल चाहिए तो कराएं राशन कार्ड का नवीनीकरण

संजीवनी टुडे 14-07-2019 18:25:10

35 किलो चावल चाहिए तो कराएं राशन कार्ड का नवीनीकरण


रायपुर। राज्य सरकार के नए निर्देशों के अनुसार छत्तीसगढ़ में राशन कार्ड नवीनीकरण की प्रक्रिया 15 जुलाई से शुरू होने जा रही है। यह प्रक्रिया 29 जुलाई तक चलेगी। राज्य में भूपेश बघेल सरकार द्वारा 65 लाख परिवारों को 35 किलो चावल देने की योजना के लिए राशनकार्ड नवीनीकरण किया जा रहा है। 

अभनपुर विकास खंड तथा अभनपुर व नवापारा राजिम नगरी निकायों में सहायक खाद्य अधिकारी संजीव ठाकुर ने  हिन्दुस्थान समाचार को  यह जानकारी देते हुए बताया कि नवीनीकरण अभियान के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों व नगरी निकाय के वार्डों में राशन कार्ड नवीनीकरण शिविर आयोजित होने वाले हैं। शिविर 15 जुलाई से 29 जुलाई तक आयोजित इन शिविरों में राशन कार्ड जारी किया जाएगा । 

उन्होंने  बताया कि इस सिलसिले में रायपुर शहर के सभी जोन में 10 जुलाई से 12 जुलाई तक एक अभियान चलाया गया। इस अभियान में राशनकार्ड नवीनीकरण से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण प्राप्त अधिकारी और कर्मचारियों का काम 15 जुलाई से लगने वाले शिविरों में राशनकार्ड के लिए दस्तावेजों का परीक्षण कर सत्यापन करना। मृत व्यक्तियों के राशन कार्डों को निरस्त करना शामिल है। नवीनीकरण की इस प्रक्रिया में नए राशन कार्डों के आवेदन नही लिए जाएंगे।

 उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में 65 लाख परिवारों को राशनकार्ड देने के लिए भूपेश बघेल की सरकार ने खाद्य सुरक्षा कानून में बदलाव करने का फैसला किया है। इसमें चार हजार हेक्टेयर तक सिंचित भूमि, एक हजार वर्गफुट के पक्के मकान और आयकर देने वाले लोगों को भी खाद्य सुरक्षा कानून के दायरे में लाने का प्रावधान किया गया है।

इससे एपीएल को भी प्रति माह दस रुपए प्रति किलो की दर से 35 किलो चावल दिया जाएगा। अभी तक सिर्फ बीपीएल को ही चावल दिया जाता था। सरकार यह विधेयक विधानसभा के वर्तमान मानसून सत्र में ही लाने वाली है।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended