संजीवनी टुडे

पुलिस का 'कुटुम्ब' अभियान में मिले 30 परिवार, गलत फहमियों से हुए थे दूर

संजीवनी टुडे 26-02-2020 22:19:35

जनपद की पुलिस ने ऐसे 30 परिवारों को मिलाने का काम किया है। जो आपसी गलत फहमी, आर्थिक तंगी व अन्य कारणों से अलग हो गये थे। पुलिस आयुक्त सुजीत पाण्डेय ने कुटुम्ब अभियान की सरहना की है।


लखनऊ। जनपद की पुलिस ने ऐसे 30 परिवारों को मिलाने का काम किया है। जो आपसी गलत फहमी, आर्थिक तंगी व अन्य कारणों से अलग हो गये थे। पुलिस आयुक्त सुजीत पाण्डेय ने 'कुटुम्ब' अभियान की सरहना की है। राजधानी में 'कुटुम्ब' अभियान के तहत महिला सहायता प्रकोष्ठ के द्वारा 30 परिवार को समझा-बुझाकर एक बार मिला दिया है। इन्हीं 30 मामलों में एक मामला मलिहाबाद का था, जहां शादी के कुछ दिन बाद पति-पत्नी गलत फहमी का शिकार हो गये।

महिला ने डीसीपी महिला अपराध परिवार परामर्श केन्द्र में प्रार्थना पत्र देकर गुहार लगाई। इसके बाद उनकी काउंसलिंग कर दोनों पक्षों को समझाया गया। दोनों पक्षों में समझौते के बाद पति-पत्नी ने अपनी गलतियों का अहसास कर भविष्य में दोबारा ऐसा न करने की बात कहकर साथ जीने-मरने की कसमें खायी। इसी तरह रकाबगंज निवासी एक महिला ने अपने टूटते परिवार को संभालने के लिए महिला प्रकोष्ठ सहायता केन्द्र से मदद ली।

महिला का कहना था कि उसकी शादी 2015 में हुई थी। उनकी तीन साल की बेटी भी है। लेकिन घर की आर्थिक तंगी को लेकर पति से कहासुनी हाने लगी और यह विवाद में तब्दील हो गया। इसी कारण उनका परिवार टूटने के कगार पर आ गया। इसके बाद पति-पत्नी और उनके परिजनों को बैठाकर समझाया गया। दोनों के समझ में आने के बाद दम्पति एक साथ रह रहे है। इनके परिजनों ने पुलिस को अपना आभार प्रकट किया है।

पुलिस आयुक्त सुजीत पाण्डेय ने कहा कि ऐसे परिवार जिनमें सामान्य बातों को लेकर मन-मुटाव था और स्थिति संबंध विच्छेद तक जा सकती थी। ऐसे परिवारों को 'कुटुम्ब' अभियान के तहत काउंसलिंग करके बिखरने से बचाया गया है। कम्युनिटी पुलिसिंग को बढ़ावा देने वाला यह कदम वाकई सरहानीय है। हमारा यह नैतिक दायित्व है कि हम विवादों को प्राथमिक स्तर पर ही संभाल ले, जिससे स्थितियां अपराध तक न जा सकें।

यह खबर भी पढ़े: इंस्पेक्टर ने सर्विस रिवाल्वर से गोली मारकर की आत्महत्या, सुसाइड नोट बरामद

यह खबर भी पढ़े: दिल्ली में हिंसा: IB कांस्टेबल की पीट-पीटकर हत्या, हिंसा में मरने वालों की संख्या पहुंची 20

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended