संजीवनी टुडे

जलशक्ति अभियान में 256 जिले व 1598 ब्लाॅक अति दोहित - बनर्जी

संजीवनी टुडे 06-07-2019 16:08:03

पूरे भारत में जलशक्ति अभियान के अंतर्गत 256 जिले एवं 1598 ब्लाॅक अति दोहित घोषित किये गये हैं। इसके लिए प्रयागराज में पांच ब्लाॅकों का चयन किया गया है।


प्रयागराज। पूरे भारत में जलशक्ति अभियान के अंतर्गत 256 जिले एवं 1598 ब्लाॅक अति दोहित घोषित किये गये हैं। इसके लिए प्रयागराज में पांच ब्लाॅकों का चयन किया गया है।

यह बातें भारत सरकार के जलशक्ति अभियान के संयुक्त सचिव विश्वजीत बनर्जी ने शनिवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से वार्ता करते हुए कही। उन्होंने बताया कि प्रयागराज में चयनित किये गये ब्लॉकों में चाका, बहादुरपुर, बहरिया, प्रतापपुर व धनूपुर है। वर्तमान में हर वर्ष जल 20 से 45 सेमी. नीचे जा रहा है। 

इसलिए जल संचय के लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम के तहत जितने सरकारी भवन हैं उनके अलावा जिन पांच ब्लॉकों का चयन किया गया है, वहां जल संचय के लिए लोगों को प्रेरित किया जायेगा। इसके लिए एक जुलाई से शुरू हुआ ​अभियान 15 सितम्बर तक चलेगा।

श्री बनर्जी ने बताया कि जिन भू स्वामियों का 300 वर्ग फीट में आवास होगा उन्हें रूफ हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना होगा। इसकी जांच होगी और जिनके यहां नहीं लगा होगा उन्हें नोटिस दी जायेगी और जुर्माना भी लगाया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में कुंआ एवं तालाबों में पानी भरा जायेगा तथा जल संचय के प्रति उन्हें भी जागरूक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जो अच्छा कार्य करेंगे उन्हें पुरस्कृत भी किया जायेगा। इस अवसर पर ब्लाॅक नोडल अधिकारी अतुल कुमार यादव एवं टेक्निकल टीम के अधिकारी आर.के प्रसाद भी उपस्थित रहे।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 4300/- गज, अजमेर रोड (NH-8) जयपुर में 7230012256

hjy

More From state

Trending Now
Recommended