संजीवनी टुडे

पश्चिम बंगाल में बढ़ाई गई एमबीबीएस की 200 सीटें

संजीवनी टुडे 24-05-2019 22:46:26


कोलकाता। केंद्र सरकार ने पश्चिम बंगाल में मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को नई सौगात दी है। यहां के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की 200 सीटें बढ़ा दी गई हैं। राज्य के पांच नए मेडिकल कॉलेजों ने मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया से सीटें बढ़ाने का आवेदन किया था। इसी आवेदन पर  मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया ने डायमंड हार्बर मेडिकल कॉलेज में 100 सीटों को बढ़ाने की अनुमति दे दी है। राज्य स्वास्थ्य विभाग के पास डायमंड हार्बर मेडिकल कॉलेज में सीटें बढ़ाने की स्वीकृति से संबंधित चिट्ठी आई है। इसके अलावा सीट बढ़ाने का आवेदन करने वालों में कूचबिहार मेडिकल कॉलेज, रायगंज मेडिकल कॉलेजों, रामपुरहाट मेडिकल कॉलेज और पुरुलिया मेडिकल कॉलेज हैं। इन चारों कॉलेजों के लिए अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इसके साथ ही इस साल हल्दिया में आईकेयर इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में 100 सीटें बढ़ाने पर एमसीआई की अनुमति दी गई थी। 

दोनों मिलाकर राज्य में एमबीबीएस की सीटें 2600 से बढक़र 2800 हो गई है। मालूम हो कि 5 जून को नेट परीक्षा परिणाम आने वाले हैं, ऐसे में सीटों की बढ़ोतरी अभ्यर्थियों के लिए बेहतर परिणाम हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक नए शैक्षणिक वर्ष 2019-20 में स्नातकोत्तर की सीटें से 400 से बढक़र 3200 तक जा सकती हैं। हालांकि आई केयर मेडिकल कॉलेज को भी सीटों की मंजूरी मिल गई है। आई केयर के सचिव आशीष लाहिड़ी ने कहा कि उन्हें एमसीआई से अगले पांच साल के लिए मंजूरी मिल गई है। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब चैनल

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी काफी पहले से कहती रही है कि पश्चिम बंगाल में चिकित्सा क्षेत्र में पढ़ाई के लिए अधिक से अधिक सीटें बढ़ाई जाएंगी। उन्होंने पहले भी इससे संबंधित कई आवेदन भेजे थे हालांकि वह आरोप लगाती रही हैं कि केंद्र सरकार उनके आवेदन को तरजीह नहीं देती है। लेकिन नेट का परिणाम आने के ठीक पहले केंद्र सरकार के इस निर्णय ने राज्य के छात्रों के लिए खुशी की खबर दी है।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended