संजीवनी टुडे

अज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में मृत्यु पर मिलेंगे 2 लाख रुपये एवं गंभीर घायल को 50 हजार रुपये की सहायता- परिवहन आयुक्त

संजीवनी टुडे 16-07-2020 08:29:32

अज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर इस स्कीम के अन्तर्गत 25 हजार रुपये एवं गंभीर घायल होने पर 12 हजार 5 सौ रुपये दिए जाने का प्रावधान था।


जयपुर। 31 अगस्त 2019 के बाद अज्ञात वाहन की टक्कर से हुई सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर 2 लाख रुपये एवं  गंभीर घायल होने पर 50 हजार रुपये दिए जाने का प्रावधान कर दिया गया है। इसके लिए मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 161 में संशोधन किया गया है। 

accident

परिवहन आयुक्त एवं शासन सचिव रवि जैन ने बताया कि अज्ञात वाहन से दुर्घटना में मृत्यु अथवा गंभीर घायल होने पर प्रभावित को मोटर वाहन अधिनियम 1988 की धारा 163 एवं 161 के अन्तर्गत ‘‘तोषण निधि स्कीम के अन्तर्गत सहायता राशि दी जाती है। पूर्व में अज्ञात वाहन से सड़क दुर्घटना में मृत्यु होने पर इस स्कीम के अन्तर्गत 25 हजार रुपये एवं गंभीर घायल होने पर 12 हजार 5 सौ रुपये दिए जाने का प्रावधान था।  

accident

जैन ने बताया कि राज्य में मोटरयान संशोधन अधिनियम-2019, 1 सितम्बर 2019 से प्रभावी हो चुका है। अब मोटरयान अधिनियम की धारा 161 में संशोधन कर तोषण निधि में दी जाने वाली राशि को बढा दिया गया है। नए प्रावधानों के अनुसार अज्ञात वाहन से दुर्घटना में मृत्यु होने पर दो लाख रुपये की नियत राशि या केन्द्रीय सरकार द्वारा निर्धारित कोई उच्चतर राशि एवं गंभीर घायल को 50 हजार की नियत राशि या केन्द्र सरकार द्वारा निर्धारित कोई उच्चतर राशि दी जा सकेगी। जैन ने सभी जिला कलक्टरों को सम्बन्धित प्रकरणों में नए प्रावधानों के अनुसार ही राशि के भुगतान हेतु निर्देशित किया है। 

यह खबर भी पढ़े: "उठापटक से ही निखरते हैं - राजनैतिक चेहरे"

यह खबर भी पढ़े: सचिन पायलट का बड़ा बयान, कहा- 'मैं गहलोत से नाराज नहीं हूं,' आगे के प्लान को लेकर कही ये बड़ी बात

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended