संजीवनी टुडे

प्रदेश के 18 जिलों में हो सकती है तेज बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

संजीवनी टुडे 27-03-2020 11:48:39

पूरे देश में कोरोना के कहर के बीच मध्यप्रदेश में मौसम पूरी तरह से बदल गया है।


भोपाल। पूरे देश में कोरोना के कहर के बीच मध्यप्रदेश में मौसम पूरी तरह से बदल गया है। शुक्रवार सुबह से राजधानी भोपाल, इंदौरा समेत कई जिलों में आसमान में बादल छाए हुए है और गरज चमक के साथ बारिश हो रही है। बारिश के चलते मौसम में ठंडक घुल गई है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी मौसम और बिगड़ सकता है। ताजा अनुमान के अनुसार 27 मार्च को देश के कई राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि की आशंका है। बताया जा रहा है कि कहीं-कहीं पर तेज बिजली भी चमक सकती है। वहीं बेमौसम बारिश ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है।

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक उदय सरवटे के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती सिस्टम के प्रभाव से शहर का मौसम लगातार परिवर्तित हो रहा है। बुधवार से न्यूनतम तापमान में भी गिरावट आई है। वहीं गुरुवार को पूरे दिन बादलों का आना जाना लगा रहा। मौसम विभाग के इनुसार मध्यप्रदेश में कई शहरों में मौसम बिगड़ सकता है। यहां तेज हवा, गरज के साथ बारिश हो सकती है और ओले भी गिर सकते हैं। जिन शहरों में मौसम बिगडऩे की आशंका है, उनमें शाजापुर, उज्जैन, विदिशा, जबलपुर, खंडवा, खरगोन, मंडला, नरसिंहपुर, रायसेन, राजगढ़, सागर, सीहोर, सिवनी, बालाघाट, बैतूल, भोपाल, छिंदवाड़ा, दमोह, देवास, धार, गुना, हरदा, होशंगाबाद, इंदौर आदि के नाम शामिल हैं।

बदलते मौसम को देखते हुए मौसम विभाग ने भोपाल, हौशंगाबाद, ग्वालियर एवं चंबल संभागों में अलर्ट जारी किया गया है। विभाग का कहना है कि इन सभी जगहों पर गरज-चमक के साथ तेज हवा चल सकती है। साथ ही कई जगहों में तेज बारिश के साथ ओले गिरने की संभावनाएं भी जताई जा रही हैं। 

मौसम विभाग के अनुसार आने वाली 30 मार्च से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ द्वारा पश्चिमी हिमालयीन क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। जिसके चलते 30 मार्च से 1 अप्रैल के बीच मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सो में कहीं कहीं हल्की ओलावृष्टी, वर्षा का एक दौर की संभावना है। पहला पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान, सटे हुए पंजाब तथा जम्मू एवं कश्मीर पर स्थित है। इससे प्रेरित चक्रवाती संचरण पश्चिमी राजस्थान एवं सटे पाकिस्तान पर स्थित है। यही कारण है कि मौसम में तेजी से परिवर्तन हो रहा है।

यह खबर भी पढ़े: कोरोना के सर्वाधिक मामलों के बावजूद लोग जल्द काम पर लौट सकेंगे :ट्रम्प

यह खबर भी पढ़े: Corona virus: भीलवाड़ा में कम्यूनिटी इंफेक्शन लेकर स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, निजी अस्पताल के डॉक्टर को बताया जिम्मेदार

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From state

Trending Now
Recommended