संजीवनी टुडे

गुजरात में केवल एक दिन में ही 11.40 प्रतिशत वर्षा, 12 की मौत

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 10-08-2019 14:09:50

गुजरात में जारी भारी वर्षा के बीच पिछले 24 घंटे में रिकार्डतोड़ बारिश हुई है।


गांधीनगर। गुजरात में जारी भारी वर्षा के बीच पिछले 24 घंटे में रिकार्डतोड़ बारिश हुई है और इस दौरान नदियां और जलाशय उफान पर आ गये हैं जबकि वर्षाजनित दुर्घटनाओं में कम से कम 12 लोगों की मौत हुई हैं। पिछले 24 घंटे में ही कुल वार्षिक औसत वर्षा का 11.40 प्रतिशत बारिश हुई है। यह आज सुबह छह बजे तक 77.80 प्रतिशत पर पहुंच गया है जबकि कल यह 66.40 प्रतिशत था। 

यह खबर भी पढ़े: नेहा कक्कड़ से अफेयर की खबरों पर विभोर पराशर का जवाब आया सामने, मैं उन्हे इंस्टा पर दीदी नही कहता

पिछले 24 घंटे में राज्य केे सभी 33 जिलों के सभी 251 तालुका में बरसात हुई है जिसमें से सर्वाधिक 380 मिमी बोटाद जिले के बरवाला में था। आज सुबह छह से दस बजे तक भी 32 जिलों के 177 तालुका में वर्षा हुई है और सर्वाधिक 162 मिमी जामनगर के कालावाड़ में हुई है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे के दौरान भी राज्य में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी दी है। 

वर्षा के कारण नदियां और बांधों से जुड़े जलाशय उफान पर हैं। काली 2, आजवा, मोतीसर, धाेली ध्वजा आदि डैम के जलाशय छलक गये हैं। ढाढर, कराड आदि नदियां उफान पर हैं। निचले इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है। वर्षा ने सामान्य जनजीवन पर भी असर डाला है।

राहत और बचाव कार्य भी तेजी से जारी है। वर्षा के दौरान अहमदाबाद शहर के बोपल इलाके में एक दीवार गिरने से एक मजदूर परिवार के चार लोगों की आज तड़के मौत हो गयी। खेड़ा जिले के नडियाद में कल देर रात तीन मंजिला मकान गिरने से चार लोगों की मौत हो गयी तथा पांच अन्य घायल हो गये। 

सुरेन्द्रनगर जिले के बावडी गांव में नदी पार करने के दौरान तीन लोग बह गये जबकि बनासकांठा जिले के थराद में वर्षा से उफनाये नर्मदा नहर में डूब कर एक युवक की मौत हो गयी। एनडीआरएफ की टीम और अन्य राहत एजेंसियों ने सैकड़ों लोगों को बाढ़ प्रभवित क्षेत्रों से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है। स्थानीय लोगों ने जूनागढ़ के झांझरडा रोड पर एक रेलवे अंडरब्रिज के नीचे पानी में फंसे एक स्कूल बस से तीस बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया।

जलभराव के कारण सड़क और रेल यातायात पर भी असर पड़ा है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने स्थिति की समीक्षा और राहत कार्यों की निगरानी के लिए यहां राज्य आपात नियंत्रण कक्ष पहुंच कर बैठक की।

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From state

Trending Now
Recommended