संजीवनी टुडे

हिंदूविहीन हुए हरियाणा में 103 गांव, धर्मांतरण विरोधी कानून बनाएगी राज्य सरकार

संजीवनी टुडे 24-05-2020 09:34:41

विश्‍व हिंदू परिषद के नेताओं ने बताया कि इस पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में धर्मांतरण विरोधी कानून जल्‍द बनाने के लिए कदम उठाया जाएगा।


चंडीगढ़। हरियाणा के मेवात में हिंदुओं के धर्मांतरण की विश्व हिंदू परिषद की रिपोर्ट के आधार पर प्रदेश सरकार ने जल्द ही धर्मांतरण विरोधी कानून बनाने का संकेत दिया है। विश्‍व हिंदू परिषद के नेताओं ने मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल से मिलकर हरियाणा में 103 गांवों के हिंदू विहीन होने की रिपोर्ट दी और धर्मांतरण पर रोक लगाने की मांग की। 

Manohar Lal Khattar

विश्‍व हिंदू परिषद के नेताओं ने बताया कि इस पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में धर्मांतरण विरोधी कानून जल्‍द बनाने के लिए कदम उठाया जाएगा। मेवात में हिन्दू विरोधी गतिविधियों को लेकर विश्व हिन्दू परिषद के सेंट्रल ज्वाइंट जनरल सेक्रेटरी की अगुवाई में हरियाणा के कई सामाजिक और धार्मिक संगठनों के साथ वीएचपी के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात की। उन्होंने सीएम खट्टर को एक रिपोर्ट भी सौंपी है, जिसमें कहा गया है कि 50 गांवा में हिंदुओं की आबादी जीरो हो गई है। 

Manohar Lal Khattar

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जारी बयान में कहा गया है कि प्रतिनिधिमंडल की तरफ से खट्टर को इस रिपोर्ट से वाकिफ करवा कर उनसे इस मामले पर उच्चस्तरीय जांच समिति बनाने, उसके नतीजे और इस बारे में सिफारिशों की मांग की गई है। बयान में कहा गया कि इसके अलावा जो नए तथ्य सामने आए हैं उनसे भी मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया है। सीएम खट्टर को मंदिरों को कब्जा कर उसे मस्जिद में तब्दील किए जाने के तथ्यों के बारे में भी जानकारी दी गई है।

Manohar Lal Khattar

सुरेन्द्र जैन ने कहा कि रिपोर्ट में सिर्फ 50 गांवों के बारे में ही बताया गया है, जहां पर हिंदुओं की आबादी शून्य हो गई है। लेकिन, जब विस्तृत सर्वे किया गया तो यह पता चला कि 103 गांव ऐसे हैं जहां पर हिंदुओं की आबादी पूरी तरह से शून्य है और 82 से ज्यादा ऐसे गांव हैं जहां पांच से भी कम परिवार उस गांव में बच गए हैं। वीएचपी के ज्वाइंट जनरल सेक्रेटरी ने यह भी कहा कि खट्टर ने सभी चीजों के गंभीरता पूर्वक सुनी है और आश्वासन दिया है कि वे इस मामले पर फौरन कार्रवाई करेंगे।

Manohar Lal Khattar

डा. सुरेंद्र जैन ने मुख्यमंत्री को बताया कि 16 मई को भेजी गई रिपोर्ट में केवल 50 गांवों का जिक्र था जो, हिंदूविहीन किए गए। जब विस्तृत सर्वे कराया गया तो 103 गांव ऐसे मिले, जो हिंदूविहीन हो चुके हैं। मेवात के 84 गांव ऐसे हैं, जहां हिंदुओं के पांच से कम परिवार ही बचे हैं। ऐसा उनका जबरन धर्मांतरण की वजह से हो रहा है।

यह खबर भी पढ़े: यूपी/COVID-19: छात्रों को ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के फाइनल ईयर में एक साल की स्टडी लीव देगी योगी सरकार

यह खबर भी पढ़े: यूपी/Lockdown 4.0: योगी सरकार का बड़ा फैसला, कल से खुलेंगे सभी सरकारी दफ्तर, इन नियमों का करना पड़ेगा पालन

 

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From state

Trending Now
Recommended