संजीवनी टुडे

वर्ल्ड कप 2019: अगर भारत -पाकिस्तान के बीच नहीं हुआ मैच, तो टीम इंडिया को होगा बड़ा नुकसान, जानिए कैसे?

संजीवनी टुडे 19-02-2019 16:12:32


हैदराबाद। पुलवामा में CRPF जवानों पर हुए आतंकी हमले की पुरे देशभर में कड़ी निंदा की जारी है। इस हमले के बाद भारतीय लोगों में पाकिस्तान के खिलाफ काफी गुस्सा है। इस बीच अब भारत -पाकिस्तान के बीच क्रिकेट संबंध भी जोरों से चर्चा में हैं। भारत के कई पूर्व और वर्तमान क्रिकेटरों ने वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान मैच को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है।

क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया (सीसीआई) ने भी भारत को पाकिस्तान के साथ विश्व कप में न खेलने के लिए नसीहत दी है। वहीं आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने भी इस पर स्पष्ट जवाब नहीं दिया। इसके आलावा भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हरभजन सिंह ने भी इस पर दो टूक जवाब देते हुए पाकिस्तान के साथ खेलने से इनकार कर दिया है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.30 लाख में Call On: 09314188188

हालांकि, बता दे कि, वर्ल्ड कप में भारत अगर पाकिस्तान के साथ मैच नहीं खेलता है तो इससे खुद भारतीय टीम को ही नुकसान उठाना पड़ेगा। तो आइए जानते है किस प्रकार भारत को इससे नुकसान होगा। 

किसी टीम के साथ न खेलने की क्या हैं शर्तें ?

आपको बता दें कि आईसीसी के किसी भी टूर्नामेंट में कोई भी टीम किसी टीम के साथ सिर्फ दो स्थितियों में खेलने से मना कर सकती है।  एक जब दोनों देशों के बीच कूटनीतिक रिश्ते खत्म हो गए हों। दूसरा सुरक्षा कारणों के चलते टीम के खिलाड़ी अन्य टीम के साथ खेलने से मना कर सकते हैं। लेकिन अगर दोनों स्थितियों के अलावा ऐसा होता है, तो उस स्थिती में ऐसा करने वाली टीम अंक गंवाती है और वो अंक दूसरी टीम को मिलते हैं। इसके अलावा आईसीसी उस टीम पर पेनाल्टी भी लगा सकती है। 

इसी साल इंग्लैंड एंड वेल्स में होने वाले क्रिकेट विश्व कप में कई खास बाते हैं। इस बार के विश्व कप में कोई भी ग्रुप नहीं होंगे। सभी टॉप 10 टीमें एक दूसरे के साथ भिड़ेंगी। जिसके बाद टॉप चार टीमें सेमीफाइनल में भिड़ेंगी। इसका मतलब भारत भी इस बार विश्व कप में नौ मुकाबले खेलेगा। तो निश्चित ही इस बार एक-एक अंक हर टीम के लिए अतिआवश्यक होने वाला है। ऐसे में अगर भारत, पाकिस्तान के खिलाफ न खेलकर दो अंक गंवाता है, तो इसका नुकसान खुद भारतीय टीम को ही होगा। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी को दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में जैश ए मोहम्मद के आतंकी ने सीआरपीएफ के काफिले पर आत्मघाती हमला किया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे जिसके बाद से ही पूरा देश आक्रोश में है।

More From sports

Trending Now
Recommended