संजीवनी टुडे

कोच टॉम मूडी ने क्यों उठाए थे विराट-रवि शास्त्री सवाल? जानें करोड़ों भारतीयों का कैसे टुटा था सपना

संजीवनी टुडे 11-07-2020 01:16:00

भारतीय क्रिकेट फैन्स शायद ही आज के दिन को भूल पाएंगे, ये वो दिन है जब करोड़ों भारतीयों को सपना धोनी के रन आउट होते ही टूट गया था।


नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट फैन्स शायद ही आज के दिन को भूल पाएंगे, ये वो दिन है जब करोड़ों भारतीयों को सपना धोनी के रन आउट होते ही टूट गया था। दरअसल, आज से एक साल पहले भारत ने इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रनों से हार झेली थी। टीम इंडिया बेहद ही ताकतवर थी, उसके पास विराट कोहली, रोहित शर्मा और धोनी जैसा अनुभवी खिलाड़ी थे। लेकिन इसके बावजूद टीम इंडिया वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में हार गई।

World Cup 2019  Today is the day when millions of Indians broke their dream as soon as Dhoni was run out

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर और अब सफल कोच टॉम मूडी ने टीम इंडिया की वर्ल्ड कप में हार की वजह बताई है। टॉम मूडी का मानना है कि भारत ने विश्व कप 2019 में टीम के अंदर अनिश्चितता पैदा करके खुद को नुकसान पहुंचाया था। पिछले सत्र तक इंडियन प्रीमियर लीग की टीम सनराइजर्स हैदराबाद के कोच रहे मूडी ने कहा कि भारत खिताब का प्रबल दावेदार था लेकिन टीम प्रबंधन प्रतिभा का सही उपयोग करने में नाकाम रहा। मूडी का ये बयान सीधे-सीधे विराट कोहली और रवि शास्त्री पर सवाल करते हैं, क्योंकि बैटिंग ऑर्डर से जुड़े फैसले कप्तान और हेड कोच ही लेते हैं।

MS DHONI

उन्होंने कहा, 'ऐसा लगता है कि भारत 12 महीने पहले टूर्नामेंट खेलने के लिए तैयार था लेकिन टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले उसने बल्लेबाजी क्रम में बदलाव करके, बल्लेबाजी क्रम में खिलाड़ियों को बदलकर और पूरी टीम में अनिश्चितता पैदा करके टूर्नामेंट जीतने की अपनी उम्मीदों को तोड़ने की पूरी कोशिश की।' बता दें टूर्नामेंट से पहले नंबर चार के बल्लेबाज को लेकर काफी चर्चा रही और अंबाती रायुडू को विवादास्पद परिस्थितियों में टीम से बाहर कर दिया गया था। 

MS DHONI

उन्होंने कहा, 'जब आपको कई खिलाड़ियों में से चयन करना पड़ता है तो आप इस पर मनन कर सकते हैं कि आप अपनी सोच और समझ से किस तरह की योजना बनाना चाहते हैं। आप इस बारे में कैसा सोचते हैं कि एक विशेष टूर्नामेंट को जीतने के लिए आपको कैसा खेलने की जरूरत है।' बता दें विराट कोहली की अगुआई वाली टीम ने लीग चरण के नौ में से सात मैच जीते लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा। 

MS DHONI

बता दे, न्यूजीलैंड ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 239 रन बनाए थे, ऐसा लगा था कि टीम इंडिया इस मैच को आसानी से जीत लेगी। बारिश के चलते टीम इंडिया को रिजर्व डे पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला। लोकेश राहुल, रोहित शर्मा और कप्तान विराट कोहली तीनों एक-एक रन बनाकर आउट हो गए थे। हालत ये थी कि टीम इंडिया ने 5 रनों तक तीन विकेट गंवा दिए थे। 24 रनों तक भारत के चार विकेट गिर चुके थे। ऋषभ पंत (32), हार्दिक पांड्या (32), धोनी और जडेजा ने मिलकर भारत को मैच में वापसी दिलाने की पूरी कोशिश की, लेकिन धोनी के रनआउट होते ही टीम इंडिया की जीत की उम्मीदें भी खत्म हो गई थीं।

यह खबर भी पढ़े: विश्व कप 2019 यादें : आज ही के दिन टूटी थी हिंदुस्तान को उम्मीद

यह खबर भी पढ़े: आईसीसी और बीसीसीआई ने ट्वीट कर दी लिटिल मास्टर को जन्मदिन की बधाई

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended