संजीवनी टुडे

विराट-राहुल की बेहतरीन पारी ने दिलाई टीम इंडिया को रिकॉर्ड जीत, सीरीज में 1-0 से बढ़त

संजीवनी टुडे 07-12-2019 01:05:00

कप्तान विराट कोहली की नाबाद 94 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी और ओपनर लोकेश राहुल (62) के बेहतरीन अर्धशतक तथा दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज को पहले टी-20 मुकाबले में शुक्रवार को छह विकेट से हराकर लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली। भारत ने इस जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।


नई दिल्ली। हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 मैच में टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज को 6 विकेट से मात देकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। कप्तान विराट कोहली की नाबाद 94 रन की सर्वश्रेष्ठ पारी और ओपनर लोकेश राहुल (62) के बेहतरीन अर्धशतक तथा दोनों के बीच दूसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी की बदौलत भारत ने वेस्ट इंडीज को पहले टी-20 मुकाबले में शुक्रवार को छह विकेट से हराकर लक्ष्य का पीछा करते हुए अपनी सबसे बड़ी जीत दर्ज कर ली। भारत ने इस जीत के साथ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली।

यह भी पढ़े: B'Day Spl: बहुत दिलचस्प रहा है जसप्रीत बुमराह का क्रिकेट सफर, माँ की शर्त ने बनाया 'यॉर्कर किंग'

दरअसल, टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था और वेस्टइंडीज ने 20 ओवर में टीम इंडिया को 208 रनों का लक्ष्य दिया है। केएल राहुल और विराट कोहली के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज के दिए 208 रनों के विशाल लक्ष्य को हासिल कर लिया। टी-20 में यह भारत द्वारा हासिल किया गया सबसे बड़ा लक्ष्य है, इससे पहले भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 2009 में 207 रनों का लक्ष्य हासिल किया था। 

After winning the match Deepak Chahar gave a big statement said I never even dreamed

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की ये लगातार सातवीं जीत है, पिछली बार टीम इंडिया 2017 में हारी थी। सीरीज का दूसरा मैच 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम में खेला जाएगा, भारतीय जीत के हीरो कप्तान विराट रहे जिन्होंने मात्र 50 गेंदों में छह चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 94 रन की अपनी सर्वश्रेष्ठ और मैच विजयी पारी खेली जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। 

INDvsWI Windies coach conspired to dismiss Virat Kohli told bowlers his plan

इससे पहले वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में 5 विकेट गंवा कर 207 रन बनाए और भारत को जीत के लिए 208 रनों का टारगेट दिया। वेस्ट इंडीज ने शिमरॉन हेटमेयर (56) के बेहतरीन अर्धशतक और ओपनर एविन लुइस की 40 और कप्तान कीरोन पोलार्ड की 37 रन की आतिशी पारियों से 20 ओवर में पांच विकेट पर 207 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन भारत ने अपने कप्तान की विराट पारी से 18.4 ओवर में चार विकेट पर 209 रन बनाकर आठ गेंद पहले ही मैच समाप्त कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended