संजीवनी टुडे

VIDEO: अम्पायरिंग में बड़ी चूक, वरना पांडे की इस गलती का टीम इंडिया को....

संजीवनी टुडे 26-01-2020 01:08:00

टीम इंडिया यहां पर भाग्यशाली रही, क्योकि उनकी एक गलती पर अंपायर की नजर नहीं पड़ी, नहीं तो सजा के रूप में पूरी भारतीय टीम को भुगतान भरना पड़ सकता था।


नई दिल्ली। टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड दौरे का जीत के साथ आगाज किया, ऑकलैंड में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराकर कर पांच मैचों की टी-20  सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। भारतीय टीम ने छह गेंद रहते हुए यह मुकाबला अपने नाम कर लिया। हालांकि टीम इंडिया यहां पर भाग्यशाली रही, क्योकि उनकी एक गलती पर अंपायर की नजर नहीं पड़ी, नहीं तो सजा के रूप में पूरी भारतीय टीम को भुगतान भरना पड़ सकता था।

यह भी पढ़े: ISL-6: स्टानकोविक के गोल से हैदराबाद ने मुम्बई को ड्रॉ पर रोका

दरअसल, न्यूजीलैंड टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 203 रन बनाए, 204 रन के टारगेट को भारत ने 19 ओवर में ही हासिल कर लिया था। भारत की इस जीत में मध्य क्रम के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (नाबाद 58) और ओपनर लोकेश राहुल (56 रन) ने अहम् भूमिका निभाई। लेकिन इस मैच में भारतीय फील्डर मनीष पांडे न्यूजीलैंड की पारी के अंतिम ओवर में फेक फील्डिंग करते नजर आए। लेकिन अंपायरों ने इस पर ध्यान नहीं दिया, नहीं तो कीवी टीम के खाते में अतिरिक्त पांच रन जुड़ जाते, जिसके बाद टीम इंडिया के लिए मुश्किल हो सकती थी।

दरअसल, टीम इंडिया पर यह पेनल्टी फेक फील्डिंग के लिए लगती, 20वें ओवर के लिए जसप्रीत बुमराह‌ अटैक पर आए और उनकी पहली गेंद पर रॉस टेलर ने डीप ‌मिडविकेट की ओर शॉट खेला। जहां टेलर सिंगल लेने की कोशिश कर रहे थे, मगर मनीष पांडे की फेक फील्डिंग ने उन्हें वापस से क्रीज में जाने पर मजबूर कर दिया।  सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि मनीष पांडे गेंद को पकड़ने में असफल रहे थे, इसके बावजूद उन्होंने ऐसे दिखाया कि गेंद उनके हाथ में है, हालांकि इस पर अंपायर की नजर नहीं पड़ी।

मनीष पांडेय

अंपायर मनीष पांडे की फेक फील्डिंग को पकड़ लेते तो भारत पर पांच रन की पेनल्टी लग जाती और यह पांच रन मैच का परिणाम पलटने के लिए काफी थे। नियम 41.5 के अनुसार भारत पर यह पेनल्टी लगाई जाती, फेक फील्डिंग के लिए पहली बार मार्नस लाबुशेन पर पेनल्टी लगी थी। भारत ने न्यूजीलैंड को पहले टी-20 मुकाबले में रिकॉर्ड चौथी बार 200 से ऊपर लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा कर लिया। ऑस्ट्रेलिया के ‌खिलाफ वनडे सीरीज जीतने के बाद टीम न्यूजीलैंड पहुंची, जहां उसे पांच टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचाें की सीरीज खेलनी है। न्यूजीलैंड में मेजबान के खिलाफ टी20 क्रिकेट में भारत की यह दूसरी जीत है।

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended