संजीवनी टुडे

आज अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त हो जाएगा सीओए, गांगुली संभालेंगे अपना कार्यभार

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 23-10-2019 04:17:00

बीसीसीआई का 33 महीनों तक संचालन देखने के बाद प्रशासकों की समिति (सीओए) बुधवार को अपनी जिम्मेदारियों से तब मुक्त हो जाएगी जब सौरभ गांगुली के नेतृत्व में बोर्ड के नये पदाधिकारी अपना कार्यभार संभालेंगे।


नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का 33 महीनों तक संचालन देखने के बाद प्रशासकों की समिति (सीओए) बुधवार को अपनी जिम्मेदारियों से तब मुक्त हो जाएगी जब सौरभ गांगुली के नेतृत्व में बोर्ड के नये पदाधिकारी अपना कार्यभार संभालेंगे।

यह खबर भी पढ़ें: ​मंत्री आरिफ अकील ने कहा- दिल तोड़ने का नहीं, दिल जोड़ने का काम करती है इज्तिमा कमेटी

गांगुली आधिकारिक रूप से बीसीसीआई के नये अध्यक्ष बन जाएंगे और इसके साथ ही सीओए का बीसीसीआई पर से संचालन समाप्त हो जाएगा। उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि गांगुली के नेतृत्व में नये पदाधिकारियों के आने के बाद से ही विनोद राय की अध्यक्षता वाला सीओए अपनी जिम्मेदारियों से मुक्त हो जाएगा।

सर्वाेच्च न्यायालय ने इसके साथ ही सीओए के निवर्तमान सदस्यों को राहत प्रदान करते हुये साथ ही कहा कि राय और उनके सहयोगियों के खिलाफ सीओए के रूप में उनकी किसी भी गतिविधि को लेकर कोई भी कानूनी कार्रवाई नहीं की जा सकेगी। उच्चतम न्यायालय ने साफ शब्दों में कहा कि सीओए के खिलाफ व्यक्तिगत या संयुक्त रूप से कोई भी कानूनी कार्रवाई नहीं हो सकेगी।

उच्चतम न्यायालय ने अपने आदेश में कहा,“ नये पदाधिकारियों के अपना पदभार संभालने के साथ ही सीओए का कार्यकाल समाप्त हो जाएगा और वह अपनी सभी बाध्यताओं से मुक्त हो जाएंगे। समिति के खिलाफ सीओए के रूप में उनके किसी भी कार्य को लेकर कोई भी कार्रवाई नहीं की जा सकेगी।”

लोढा समिति की सिफारिशों को लागू कराने के लिये चार सदस्यीय सीओए का गठन जनवरी 2017 में किया गया था। बाद में इसके दो सदस्य विक्रम लिमये और रामचंद्र गुहा ने अपने पदों को छोड़ दिया था जबकि राय और डायना इडुलजी अपने पदों पर बने रहे थे। फरवरी 2019 में सुप्रीम कोर्ट ने सीओए के तीसरे सदस्य के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल रवि थोडगे की नियुक्ति की थी।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म  हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended