संजीवनी टुडे

यादों के झरोखे से : भारत ने आज ही के दिन धोनी के नेतृत्व में जीता था टी-20 विश्व कप का खिताब

संजीवनी टुडे 24-09-2020 15:49:14

आज ही के दिन 24 सितंबर 2007 को महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी टी-20 विश्व कप का खिताब जीता था।


नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट प्रेमियों के लिये आज का दिन काफी यादगार है। आज ही के दिन 24 सितंबर 2007 को महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका में आईसीसी टी-20 विश्व कप का खिताब जीता था। 

वर्ष 2007 में पहली बार टी-20 विश्व कप खेला गया था और धोनी की कप्तानी में युवा भारतीय टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को पांच रन से हराकर खिताब अपने नाम किया था। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस जीत को याद करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। 

बता दें कि पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 विश्व कप का फाइनल बेहद ही रोमांचक हुआ था। पाकिस्तान को आखिरी ओवर में जीत के लिए 13 रनों की दरकार थी। क्रीज पर मिस्बाह उल हक और मोहम्मद आसिफ मौजूद थे। लेकिन गेंदबाज जोगिंदर शर्मा ने मिस्बाह को आउट कर मैच को पाकिस्तान से छीन लिया था। 

इस मुकाबले में भारत के लिए गौतम गंभीर ने सबसे ज्यादा 75 रन बनाए थे। इसके बाद रोहित शर्मा टीम के दूसरे बड़े स्कोरर रहे। उनके बल्ले से 30 रन निकले थे। भारत ने 20 ओवरों में 157 रन बनाए थे। 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। 

तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने पहले ही ओवर में पाक ओपनर मोहम्मद हफीज को आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई थी।आखिरी ओवर जोगिंदर शर्मा कर रहे थे और पाक को जीत के लिए 6 गेंद पर 13 रनों की जरुरत थी। मिस्बाह ने जोगिंदर की दूसरी गेंद पर छक्का जड़ दिया और भारतीय फैंस में खामोशी छा गई। अब 4 गेंद पर सिर्फ 6 रन चाहिए थे। मिस्बाह को जोगिंदर अगली गेंद ललचाई हुई फेंकी और मिस्बाह छक्का मारने के लिए उस गेंद को हवा में उठा दिया, गेंद ने ऊंची तो गई लेकिन दूरी नहीं तय कर सकी और श्रीसंत ने उसे कैच कर लिया और खिताब भारत के पास आ गया।

यह खबर भी पढ़े: प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत आपको मुफ्त में मिल सकता है गैस सिलेंडर, बस करें यह छोटा सा काम...

यह खबर भी पढ़े: राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड भर्ती: सरकारी नौकरी तलाश रहे राजस्थान के युवाओं के लिए अच्छी खबर

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended