संजीवनी टुडे

इस भारतीय बल्लेबाज ने तोडा सचिन-सहवाग व रोहित का रिकॉर्ड, जड़ दिया दोहरा....

संजीवनी टुडे 13-10-2019 01:01:00

भारत में इस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई के सौजन्य में घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन हो रहा है। इसी ट्रॉफी में अलूर में केरल के लिए खेलते हुए 24 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने गोवा के खिलाफ महज 125 गेंदों में दर्जनों चौके-छक्के लगाकर तूफानी दोहरा शतक ठोका है।


नई दिल्ली। भारत में इस समय भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई  के सौजन्य में घरेलू टूर्नामेंट विजय हजारे ट्रॉफी का आयोजन हो रहा है। इसी ट्रॉफी में अलूर में केरल के लिए खेलते हुए 24 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन ने गोवा के खिलाफ महज 125 गेंदों में दर्जनों चौके-छक्के लगाकर तूफानी दोहरा शतक ठोका है। इससे पहले किसी भी भारतीय खिलाड़ी ने फर्स्ट क्लास क्रिकेट में इतनी तेज दोहरा शतक नहीं ठोका है। 

यह भी पढ़े: INDvsSA: भारतीय टीम मजबूत स्थिति में, महज 275 रन पर ढेर हुई अफ्रीका टीम

केरल के युवा विकेटकीपर बल्‍लेबाज संजू सैमसन ने विजय हजारे ट्रॉफी में शनिवार को गोवा के खिलाफ जबरदस्‍त बल्‍लेबाजी करते हुए नाबाद दोहरा शतक जड़ दिया। उन्‍होंने 129 गेंदों में 21 चौकों व 10 छक्‍कों की मदद से 212 रन बनाए। अपनी इस पारी से उन्‍होंने लिस्‍ट ए क्रिकेट के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए। दिलचस्‍प बात रही कि इस दोहरे शतक से पहले सैमसन के नाम लिस्‍ट ए क्रिकेट में कोई शतक नहीं था, 91 रन उनका सर्वोच्‍च स्‍कोर था। 

Vijay Hazare Trophy This Indian batsman scored the second fastest double century 212 runs only

संजू सैमसन ने पारी की शुरुआत धीमी की लेकिन जैसे-जैसे पारी आगे बढ़ी तो उनके रन बनाने की गति भी तेज हो गई। एक समय उन्‍होंने 12 गेंद में 13 रन बनाए थे लेकिन फिर 30 गेंद में उन्‍होंने 50 रन पूरे कर लिए थे। वहीं 66 गेंद में उन्‍होंने शतक पूरा किया, 101 रन से 200 का आंकड़ा सैमसन ने 69 गेंद में पूरा किया और इतिहास रच दिया। 

 

 
Joby George
 
 
 

The moment ⁦@IamSanjuSamson⁩ created List A history by reaching Double Century against Goa ! Kerala batsman scores 212 ⁦@joybhattacharj⁩ ⁦@BCCIdomestic⁩ . First Indian to score Double after Karna Kaushal

Embedded video

इससे पहले सचिन, सहवाग, रोहित शर्मा और शिखर धवन ने ये कमाल किया है, इस लिस्ट में कर्न कौशल का भी नाम शामिल है। ऑस्ट्रेलिया के ट्रेविस हेड के बाद सैमसन सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले दुनिया के दूसरे बल्लेबाज बन गए हैं, हेड ने 120 गेंदों में ये कारनामा किया था। सैमसन के बेहतरीन दोहरे शतक की मदद से उनकी टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर कुल 377 रन बनाए। दाहिने हाथ के इस बल्लेबाज ने तीसरे विकेट के लिए 338 रनों की साझेदारी की।

जिन खिलाड़ियों ने भारत की ओर से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है उनमें सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा(अकेले 3 बार), शिखर धवन, करनवीर कौशल और अब संजू सैमसन का नाम जुड़ गया है। सचिन तेंदुलकर, सहवाग और रोहित शर्मा ने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है, जबकि, शिखर, कौशल और संजू सैमसन ने घरेलू वनडे क्रिकेट में डबल सेंचुरी ठोकी है। 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From sports

Trending Now
Recommended