संजीवनी टुडे

भारत के इस पूर्व दिग्गज गेंदबाज ने अकेले ही पाकिस्तानी टीम को भेजा है पवेलियन, चटकाए 10 के 10 विकेट

संजीवनी टुडे 17-10-2019 12:46:58

17 अक्टूबर 1970 को बेंगलुरु में जन्मे अनिल कुंबले का निकनेम जंबो है


नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और कोच अनिल कुंबले का आज जन्मदिन है।  वो 49 साल के हो गए हैं। क्रिकेट की बात की जाए तो अनिल कुंबले ने बतौर लेग स्पिनर  टेस्ट में उनके नाम 619 और वनडे में 337 विकेट है। 17 अक्टूबर 1970 को बेंगलुरु में जन्मे अनिल कुंबले का निकनेम जंबो है। 1990 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले अनिल कुंबले दुनिया के महान गेंदबाजों में शामिल हैं। अनिल कुंबले अभी भी दुनिया के तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। 

 कुंबले जब टीम इंडिया के कोच बने थे तो 16 साल बाद कोई भारतीय टीम इंडिया का कोच बना था।  हाल ही में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन के लिए अपना मुख्य कोच नियुक्त किया है। 

Anil Kumble chose the world champions team number four given to this legendary player knowing the name also you

उनके नाम एक बेहतरीन रिकॉर्ड है जो पाकिस्तान के खिलाफ बनाया है। दरअसल, अनिल कुंबले ने अकेले पाकिस्तानी टीम को पवेलियन भेज दिया था। इसी दिन जंबो ने पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट पारी में पूरे 10 विकेट झटके

थे।  ऐसा करने वाले वे विश्व के महज दूसरे गेंदबाज बने। साल 1999 में दिल्ली के फिरोजशाह कोटला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ खेले गए दो मैचों की सीरीज के आखिरी और दूसरे टेस्ट मैच की दूसरी पारी में अनिल कुंबले ने दस विकेट झटके थे। 

IPL2020 Anil Kumble becomes the only Indian head coach of this team

चार दशक के बाद बना रिकॉर्ड

उनसे पहले इंग्लैंड के ऑफ स्पिनर जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट में पारी के 10 विकेट (51.2-23-53-10) लेने का कारनामा किया था। बता दें कि इस फोटो को कुंबले ने मुंबई में रूम से क्लिक किया था।  हालांकि, अनिल कुंबले ने जिम लेकर से काफी कम ओवरों में ये कमाल किया है। 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended