संजीवनी टुडे

इस क्रिकेटर को मिलेंगी पाकिस्तान की नागरिकता, राष्ट्रपति करेंगे सम्मानित

संजीवनी टुडे 23-02-2020 21:28:45

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी को पाकिस्तान सरकार देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए मानद नागरिकता देगी। डेरेन सैमी इस वक्त पांचवें पाकिस्तान सुपर लीग में पेशावर जाल्मी की अगुवाई कर रहे हैं।


नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी को पाकिस्तान सरकार देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए मानद नागरिकता देगी।  डेरेन सैमी इस वक्त पांचवें पाकिस्तान सुपर लीग में पेशावर जाल्मी की अगुवाई कर रहे हैं। उन्हें राष्ट्रपति आरिफ अल्वी 23 मार्च को मानद नागरिकता और पाकिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-हैदर से सम्मानित करेंगे। सरकार ने शनिवार को इसकी घोषणा की।

डेरेन सैमी

दरअसल, पाकिस्तान सरकार डैरेन सैमी को देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी में भूमिका निभाने के लिए मानद नागरिकता से सम्मानित करेगी। सैमी इस वक्त पाकिस्तान सुपर लीग के पांचवें सीजन में टीम पेशावर जल्मी की कप्तानी कर रहे हैं। उन्हें मानद नागरिकता के साथ देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-हैदर से भी 23 मार्च को सम्मानित किया जाएगा। सैमी पीएसएल में शुरू से खेल रहे हैं और उन्होंने देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी में अहम भूमिका निभाई।

Former West Indies captain Darren Sammy receive Pakistans highest citizenship award

वह 2017 में जब अधिक विदेशी खिलाड़ियों ने सुरक्षा चिंताओं के कारण लाहौर में पीएसएल फाइनल खेलने से इन्कार कर दिया था तब सैमी ने इस पर सहमति जतायी थी। पेशावर ने तब उनकी अगुवाई में खिताब जीता था। वह पाकिस्तान में काफी लोकप्रिय हैं। बता दे, सैमी तीसरे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर होंगे जिन्हें किसी देश की मानद नागरिकता दी जाएगी। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन और दक्षिण अफ्रीका के हर्शल गिब्स को सेंट कीट्स सरकार ने विश्व कप 2007 के बाद अपने देश की मानद नागरिकता दी थी।

डेरेन सैमी

पेशावर जाल्मी टीम के मालिक जावेद अफरीदी ने कहा कि हमने सैमी के देश में क्रिकेट में दिए योगदान को देखते हुए राष्ट्रपति से उन्हें पाकिस्तान की मानद नागरिकता देने का अनुरोध किया। डेरेन सैमी ने अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को दो बार टी- 20 वर्ल्ड का कप खिताब दिलाया है। पहली बार 2012 में श्रीलंका को हराकर और दूसरी बार 2016 में इंग्लैंड को शिकस्त दी थी।

यह खबर भी पढ़े: लॉन्च हुआ IPL 2020 का एड, लोगों ने जमकर बनाया मजाक, देखिये VIDEO

यह खबर भी पढ़े: IND vs NZ 1st Test: टी20 और वनडे के बाद TEST में भी नहीं चला विराट कोहली का बल्ला, पहले टेस्ट में बनाए मात्र 21 रन

यह खबर भी पढ़े: Women's T20 WC: वेस्टइंडीज ने थाईलैंड को डेब्यू मैच में 7 विकेट से हराया, कप्तान स्टेफनी टेलर ने किया ऑलराउंड प्रदर्शन

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended