संजीवनी टुडे

इस चैम्पियन खिलाड़ी ने इच्छामृत्यु से किया अपना जीवन खत्म

संजीवनी टुडे 24-10-2019 01:13:00

बेल्जियम की चैम्पियन पैरालंपियन मरीकी वरवूर्ट ने मंगलवार को 40 साल की उम्र में इच्छा मृत्यु के जरिए अपने जीवन का अंत कर लिया, जिसकी सुचना बेल्जियम की मीडिया ने दी।


नई दिल्ली। बेल्जियम की चैम्पियन पैरालंपियन मरीकी वरवूर्ट ने मंगलवार को 40 साल की उम्र में इच्छा मृत्यु के जरिए अपने जीवन का अंत कर लिया, जिसकी सुचना बेल्जियम की मीडिया ने दी। इच्छामृत्यु बेल्जियम में वैध है और इस एथलीट ने 2016 रियो खेलों के बाद ही घोषणा कर दिया था की अगर मेरी बीमारी से ठीक नहीं हुई और बिगड़ती गई तो ये कदम में उठा सकती हूँ अर्थात वह इस राह पर चल सकती हैं।

यह भी पढ़े: INDvsBAN: कोलकाता टेस्ट में ये दिग्गज हस्ती बनेंगी दर्शक, BCCI पीएम मोदी को भी करेगा आमंत्रित

मरीकी ने हालांकि उस समय कहा था कि खेल ने उन्हें जीने का कारण दिया है, ‘मैं अब भी प्रत्येक लम्हे का लुत्फ उठा रही हूं। जब यह लम्हा आएगा, जब अच्छे दिनों से अधिक बुरे दिन होंगे, तब के लिए मेरे इच्छामृत्यु के दस्तावेज तैयार हैं, लेकिन अभी यह समय नहीं आया है।’ दरअसल, मरीकी मांसपेशियों की बीमारी से पीड़ित थीं, जिससे उन्हें लगातार दर्द होता था, उनके पैरों में लकवा हो गया था और वह बमुश्किल सो पाती थीं जिससे धीरे-धीरे उनका जीवन यातना की तरह हो गया था।

मरीकी को 14 साल की उम्र में इस बीमारी का पता चला था जिसके बाद उन्होंने खेल को अपना जीवन बनाया और व्हीलचेर पर बास्केटबॉल, तैराकी और ट्रायथलन में हिस्सा लिया। उन्होंने 2012 लंदन खेलों में 100 मीटर में स्वर्ण और 200 मीटर में रजत पदक जीता, जबकि चार साल बाद रियो खेलों में वह 400 मीटर में रजत और 100 मीटर में कांस्य पदक जीतने में सफल रहीं। इस समय तक उनकी आंखों की रोशनी काफी कम हो गई थी और उन्हें मिर्गी के दौरे पड़ते थे, उन्होंने तब कहा था कि यह उनकी अंतिम प्रतियोगिता है।

This Paralympic champion ended his life with euthanasia

मरीकी ने इच्छामृत्यु के दस्तावेजों पर 2008 में ही हस्ताक्षर कर दिए थे। उन्होंने तब कहा था कि अगर इच्छामृत्यु के उनके दस्तावेज तैयार नहीं होते तो शायद वह पहले ही आत्महत्या कर चुकी होतीं, क्योंकि इतने दर्द और पीड़ा के साथ जीना काफी मुश्किल है।

मात्र 2500/- प्रति वर्गगज में फार्म हाउस अजमेर रोड, जयपुर  में 9314188188

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended