संजीवनी टुडे

कभी 200 रुपये में मैच खेला करता था ये खिलाडी, अब टीम इंडिया में मिली जगह

संजीवनी टुडे 22-07-2019 19:28:00

अखिल भारतीय राष्ट्रीय चयन समिति ने वेस्टइंडीज दौर के लिए रविवार को यहां भारतीय टीम का ऐलान किया।


नई दिल्ली। अखिल भारतीय राष्ट्रीय चयन समिति ने वेस्टइंडीज दौर के लिए रविवार को यहां भारतीय टीम का ऐलान किया। इस दौरे के लिए एक ऐसे खिलाडी का भी भारतीय टीम चयन हुआ है जो कभी 200 रुपये में मैच खेला करता था। 

जी हाँ, हम बात कर रहे है युवा गेंदबाज नवदीप सैनी की। यह खिलाडी कभी 200 रुपये में मैच खेला करता था, और अब टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब हुआ है। सैनी का वेस्टइंडीज दौरे के लिए वनडे और टी-20 टीम में चयन हुआ है। 

y

रणजी ट्रोफी में सैनी दिल्ली के लिए खेलते हैं, हालांकि वह हरियाणा के करनाल से हैं। यही नहीं, बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि एक वक्त ऐसा भी था जब सैनी को करनाल में लोकल टूर्नमेंट में खेलने के 200 रुपये प्रति मैच मिलते थे। एक और रोचक बात यह है कि 2013 तक सैनी लेदर बॉल नहीं, बल्कि टेनिस बॉल क्रिकेट खेला करते थे।

y

दिल्ली के पूर्व मीडियम पेसर सुमित नरवाल ने करनाल प्रीमियर लीग के दौरान सैनी को देखा तो वह उनकी गति से काफी आकर्षित हुए। सैनी का अगला पड़ाव दिल्ली टीम का नेट सेशन रहा। यहां उन्होंने पूर्व इंटरनैशनल क्रिकेटर गौतम गंभीर को अपनी बोलिंग से आकर्षित किया। गंभीर ने उन्हें दो जोड़ी जूते दिए और नेट पर लगातार आने को कहा। यहीं से दिल्ली क्रिकेट से सैनी की पहचान शुरू हुई। 

ु

उन्हें दिल्ली क्रिकेट टीम में लाने का अहम रोल गौतम गंभीर का रहा। पूर्व रणजी कप्तान ने चयनकर्ताओं को सैनी को रणजी टीम में लेने का सुझाव दिया। 2013-24 सीजन में सैनी टीम में चुन भी लिए गए। यहां से उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। 2017-18 सीजन में दिल्ली को फाइनल तक पहुंचने में सैनी का अहम रोल रहा। वह 8 मैचों में 34 विकेट लेकर टीम के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज भी रहे। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

सैनी को 2018 में जब अफगानिस्तान के खिलाफ इकलौते टेस्ट के लिए पहली बार इंटरनैशनल टीम में शामिल किया गया तो उन्होंने गंभीर को अपना मेंटॉर बताते हुए तारीफ की थी। उन्होंने कहा था कि मैं जब भी गंभीर के बारे में बात करता हूं तो खुद को भावुक पाता हूं। जब मैंने दिल्ली के लिए कुछ मैच खेले तो उन्होंने ही कहा था कि अगर मैं ऐसे ही अच्छा प्रदर्शन और मेहनत करता रहा तो जल्द ही टीम इंडिया के लिए खेलूंगा। उन्होंने मुझे पहचाना, जिसका अंदाजा मुझे भी नहीं था। जब मैं उनकी बातों को सोचता हूं तो खुश होता हूं

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now