संजीवनी टुडे

भारतीय चेस स्टार सौम्या स्वामीनाथन के समर्थन में उतरा ये दिग्गज क्रिकेटर, बोल दी बड़ी बात

संजीवनी टुडे 13-06-2018 22:53:43


नई दिल्ली। भारत की शतरंज चैंपियन सौम्या स्वामीनाथन ईरान में हिजाब की अनिवार्यता के कारण एशियन टूर्नामेंट से बाहर हो गई हैं। ईरान में महिलाओं के लिए सिर पर हिजाब रखना अनिवार्य है। 29 साल की ग्रैंडमास्टर सौम्या ने कहा कि यह नियम मानवाधिकारों का उल्लंघन है। 

ये चेस टूर्नामेंट ईरान में 26 जुलाई से 4 अगस्त के बीच होने वाला है। सौम्या ने अपनी फेसबुक पोस्ट पर लिखा" मुझे जबरदस्ती हिजाब पहनने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए। ऐसा करना मेरे मानवाधिकार का उल्लंघन है। इसके साथ ही मेरे बोलने, सोचने और धर्म को मानने के अधिकारों का भी उल्लंघन हो रहा है। अपने अधिकारों की रक्षा करने के लिए मुझे ईरान नहीं जाना चाहिए। 

ू

स्वामीनाथन भारत में शतरंज की पांचवी रैंक की खिलाड़ी हैं। फ़ेसबुक पोस्ट में सौम्या ने लिखा है कि उन्हें खिलाड़ियों के अधिकारों को देख निराशा होती है।  सौम्या का कहना है कि खिलाड़ियों को अक्सर समझौते करने पड़ते हैं, लेकिन कोई धार्मिक पहनावे को नहीं थोप सकता है। 

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ़ ने ट्विटर पर सौम्या की पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है, ''ईरान में नहीं खेलने के फ़ैसले के लिए सौम्या आपको सलाम. किसी भी खिलाड़ी पर धार्मिक पहनावे को थोपने की कोई गुंजाइश नहीं होनी चाहिए।

जयपुर में प्लॉट मात्र 2.40 लाख में call: 09314166166

MUST WATCH

उस देश को अंतरराष्ट्रीय मैच की मेजबानी का मौक़ा नहीं देना चाहिए जो बुनियादी मानवाधिकारों के बारे में नहीं सोचता हो। मोहम्मद कैफ़ के इस ट्वीट को हज़ारों लोगों ने लाइक और शेयर किया है। 

sanjeevni app

More From sports

Trending Now
Recommended