संजीवनी टुडे

भारतीय टीम में रवि शास्त्री की जगह ले सकते है ये 5 दिग्गज, नंबर 1 है सबकी पसंद

संजीवनी टुडे 17-07-2019 21:00:19

योग्यता मापदंडों के अनुसार मुख्य कोच की आयु 60 बरस से कम होनी चाहिए जबकि उसे कम से कम दो साल का अंतरराष्ट्रीय अनुभव होना चाहिए।


नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच रवि शास्त्री का कार्यकाल वेस्‍टइंडीज दौरे के बाद पूरा हो रहा है। इसी वजह से बीसीसीआई ने पुरुष टीम के मुख्य कोच सहित सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किए।

योग्यता मापदंडों के अनुसार मुख्य कोच की आयु 60 बरस से कम होनी चाहिए जबकि उसे कम से कम दो साल का अंतरराष्ट्रीय अनुभव होना चाहिए। बीसीसीआई ने सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति की प्रक्रिया की। बोर्ड मुख्य कोच के अलावा बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच, क्षेत्ररक्षण कोच, फिजियोथेरेपिस्ट, स्ट्रैंथ एवं अनुकूलन कोच और प्रशासनिक मैनेजर की नियुक्त करेगा। इन सभी पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 30 जुलाई को शाम पांच बजे तक है। 

ये 5 दिग्गज जो रवि शास्त्री की जगह बन सकते हैं, भारतीय टीम के नये कोच

1-टॉम मूडी-
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑलराउंडर खिलाड़ी टॉम मूडी की गिनती क्रिकेट के बेहतरीन कोचों में की जाती है। श्रीलंका की टीम विश्व कप 2007 के फाइनल तक पहुंची थी उस समय मूडी ही टीम श्रीलंका टीम के मुख्य कोच थे।

2. वीरेंद्र सहवाग
भारतीय टीम के पूर्व विस्‍फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने पिछली बार कोच के लिए आवेदन किया था। तब टीम रवि शास्त्री को कोच बनाने के पक्ष में थी और इसी वजह से सहवाग कोच नहीं बनाया गया था।

3-रिकी पोंटिंग-

ऑस्‍ट्रेलिया और क्रिकेट इतिहास के सबसे सफल कप्तानों में गिने जाने वाले रिकी पोंटिंग भी भारतीय कोच बनने की रेस में हैं। उनके कोच रहते IPL में मुंबई इंडियंस ने खिताब जीता है।

4-वीवीएस लक्ष्‍मण-

इंडिया टीम के दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण भी भारतीय टीम के कोच बनने की रेस में हैं। इंग्‍लैंड के खिलाड़ी जॉनी बैरेस्टो ने अपनी बल्लेबाजी में वीवीएस का अहम योगदान बताया था। उन्होंने कभी कोच बनने की इच्छा नहीं जताई है लेकिन इस बार वह कोच बन सकते हैं।

5 महेला जयवर्धने

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में 600 से ज़्यादा मैच और लगभग 25,000 रनों के अनुभव के साथ जयवर्दने क्रिकेट के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं। जयवर्दने पिछले तीन साल से आईपीएल में मुंबई इंडियंस के कोच हैं। इतने कम समय में महेला ने मुंबई को दो आईपीएल खिताब दिला दिए हैं। ऐसे में वे भारतीय टीम के हेड कोच की भूमिका में फिट बैठते हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From sports

Trending Now