संजीवनी टुडे

टीम इंडिया के हेड कोच की रेस में इन चार दिग्गजों के नाम, नंबर 1 पड़ रहा है सब पर भारी!

संजीवनी टुडे 23-07-2019 18:51:11

वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोच पद के लिए आवेदन जारी कर दिये हैं।


नई दिल्ली। वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल से बाहर होने के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने कोच पद के लिए आवेदन जारी कर दिये हैं। सोमवार, 30 जुलाई अपने अपने आवेदन करने की अंतिम तिथि है। 

गौरतलब है, कि आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप के बाद टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री, बैटिंग कोच संजय बांगर, बॉलिंग कोच भरत अरुण के कार्यकाल समाप्त हो गया था, लेकिन वेस्टइंडीज दौरे को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने इनके कार्यकाल को 45 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया। वेस्टइंडीज दौरे के बाद रवि शास्त्री एंड कंपनी टीम इंडिया के साथ नजर नहीं आएगी। अगर इन सभी को अपने अपने पद पर बरकरार रहना है, तो दोबारा से आवेदन भरना पड़ेगा। 

ु

रिपोर्ट्स की माने, तो रवि शास्त्री को टीम इंडिया के हेड कोच के रूप में बरकरार भी रखा जा सकता है, लेकिन अब तो आवेदन आने शुरू हो चुके है और आज हम आपको 4  दिग्गजों के नाम के बारे में बताने जा रहे है, जो टीम इंडिया के हेड कोच बनाने की होड़ में सबसे आगे चल रहे है। 

आइये डालते है, एक नजर ऐसे ही चार मुख्य दावेदारों के नाम पर :

ु

1 महेला जयवर्धने
श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने का नाम इस रेस में सबसे आगे चल रहा है। मुंबई इंडियन्स को आईपीएल जीताने में महेला का एक बड़ा हाथ रहा है। महेला जयवर्धने को एक समझदार क्रिकेटर भी कहा जाता था और उनकी कोचिंग का भी कोई जवाब नहीं है। 2015 में वह इंग्लैंड की टीम के बैटिंग कोच भी रह चुके हैं। 

ु

2 टॉम मूडी
इस सूची में दूसरा नाम ऑस्ट्रेलिया के टॉम मूडी का आता है। टॉम मूडी को कोचिंग देने का बहुत ज्यादा अनुभव है। वह श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम के भी एक लम्बे समय तक कोच रहे चुके है। आईपीएल में भी वह किंग्स इलेवेन पंजाब के साथ साथ सनराइजर्स हैदराबाद को भी कोचिंग दे चुके हैं। साल 2005 में भी वह टीम इंडिया के हेड कोच बनाने के लिए मुख्य दावेदारों में से एक थे, लेकिन तब ग्रेग चैपल बाजी मार ले गये थे।

ु

3  गैरी कर्स्टन

सूची में सबसे अगला नाम पूर्व भारतीय कोच गैरी कर्स्टन का आता है। गैरी कर्स्टन पहले भी टीम इंडिया के साल 2008 से 2011 के हेड कोच रह चुके है। गैरी की कोचिंग में ही टीम इंडिया ने साल 2011 में 28 सालों के एक लम्बे अन्तराल बाद विश्व कप जीतकर इतिहास रचा था। गैरी कर्स्टन को एक बार फिर से एक पद पर देखा जा सकता है। 

ु

4 वीरेंद्र सहवाग

इस सूची में सबसे अगला नाम पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का आता है। वीरेंद्र सहवाग भी कोच पद की रेस में आगे चल रहे है। साल 2017 में ही वीरेंद्र सहवाग ने हेड कोच के पद के लिए आवेदन भरा था, लेकिन सफल नहीं हो पाए थे।  इस बार वीरू सफलता हासिल करना चाहते होंगे। 40 वर्षीय वीरेंद्र सहवाग के पास किसी अंतरराष्ट्रीय टीम के साथ कोचिंग करने का कोई अनुभव नहीं है, लेकिन वह आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम के साथ मेंटर के रूप में काम कर चुके हैं। 

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended