संजीवनी टुडे

राशिद लतीफ ने कहा- टीम इंडिया जब दबाव में होती थी, तब ये भारतीय बल्लेबाज सर्वश्रेष्ठ...

संजीवनी टुडे 06-06-2020 21:17:43

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज राशिद लतीफ ने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को तकनीक के मामले में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज करार देते हुए...


नई दिल्ली। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज राशिद लतीफ ने पूर्व भारतीय कप्तान राहुल द्रविड़ को तकनीक के मामले में सबसे बेहतरीन बल्लेबाज करार देते हुए कहा कि जब भी भारतीय टीम दबाव में होती थी, द्रविड़ सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बनकर सामने आते थे। एक यूट्यूब चैनल से बातचीत के दौरान लतीफ ने तकनीक के मामले में द्रविड़ को श्रेष्ठ बल्लेबाज बताते हुए कहा कि द्रविड़ जिस तरह फ्रंटफुट पर सुरक्षात्मक तरीके से खेलते थे उनके जैसा और कोई भी नहीं खेल सकता है।

राहुल द्रविड़

लतीफ ने हालांकि माना है कि द्रविड़ जिस दौर के खिलाड़ी थे, उस दौर में सचिन तेंदुलकर, वीवीएस लक्ष्मण, सौरव गांगुली, वीरेंद्र सहवाग जैसे खिलाड़ी भी भारतीय टीम के लिए खेलते थे जिसके कारण द्रविड़ के खेल और उनकी तकनीक की उतनी अधिक चर्चा नहीं हो पाई। लतीफ ने कहा, ''द्रविड़ एक ऐसे खिलाड़ी थे जिन्हें दवाब में खेलना आता था। वह किसी भी परिस्थिति में किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ खेलने में सक्षम थे।''

उन्होंने कहा, ''द्रविड़ की काबिलियत की वजह से सचिन तेंदुलकर और सहवाग जैसे खिलाड़ी भारत के लिए आक्रमक शुरुआत कर पाते थे क्योंकि अगर कुछ विकेट जल्दी भी गिर गए थे द्रविड़ एक छोर पर डटे रहेंगे, यही वजह है कि उन्हें दीवार या द वॉल कहा जाता था।'' पाकिस्तान के लिए 37 टेस्ट और 166 एकदिनी मैच खेल चुके लतीफ ने कहा कि जब भी भारतीय टीम अपने शुरुआती विकेट गंवाती थी तो द्रविड़ ने हमेशा पारी को संभालने का काम किया।

राहुल द्रविड़

 उन्होंने कहा, ''जब भी आप भारतीय टीम की पार्टनरशिप को देखेंगे तो उसमें राहुल द्रविड़ का नाम जरूर आएगा। द्रविड़ ने सचिन, सहवाग, गांगुली सबके साथ बड़ी और महत्वपूर्ण साझेदारियां की है।'' लतीफ ने कहा, ''द्रविड़ ने दुनिया के लगभग सभी प्रमुख देशों के खिलाफ रन बनाए हैं। वह ऑस्ट्रेलिया हो, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, वेस्टइंडीज, इंग्लैंड या फिर न्यूजीलैंड हर जगह उन्होंने स्कोर किया है।'' यही कारण है कि द्रविड़ भारत के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक माने जाते हैं।

राहुल द्रविड़

द्रविड़ सचिन तेंदुलकर के बाद एकदिनी क्रिकेट में 10000 रन पूरा करने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने थे। द्रविड़ ने भारत के लिए कुल 164 टेस्ट, 344 एकदिनी और एक टी-20 मैच खेले। जिसमें  टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 52.31 की औसत से 13288 रन एकदिनी में 39.16 की औसत से 10889 रन बनाए हैं। एकमात्र टी-20 में उन्होंने 31 रन बनाए हैं। जबकि आईपीएल में उन्होंने 89 मैच खेले हैं और 2174 रन बनाए हैं।

यह खबर भी पढ़े: केरल : गर्भवती हाथी की मौत के आरोपित को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा

यह खबर भी पढ़े: कोरोना के कारण जा सकती हैं 30 लाख नौकरियां: पाक वित्त मंत्रालय

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended