संजीवनी टुडे

गौतम गंभीर से पहले इन 5 क्रिकेटर्स ने भी मारी राजनीति में एंट्री, पहला रहा सबसे चर्चित!

संजीवनी टुडे 22-03-2019 16:07:20


नई दिल्ली। टीम इंडिया को दो बार वर्ल्ड कप में जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले दिग्गज क्रिकेटर गौतम गंभीर आखिरकार राजनीति के मैदान पर उतर ही गए। पूर्व भारतीय ओपनर बल्लेबाज लोकसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए हैं।

हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि लोकसभा चुनाव में वह किस सीट से अपने चुनावी सफर का आगाज करेंगे। हालांकि, उनके नई दिल्ली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की चर्चा है। तो आइए इसी कड़ी में जानते हैं कि गंभीर के अलावा और कौन से क्रिकेटर्स राजनीति में अपना भाग्य आजमा चुके हैं।

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

ु

नवजोत सिंह सिद्धू- क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने 2004 में राजनीति में कदम रखा और बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव भी जीता। हालांकि, पंजाब में बीते विधानसभा चुनाव से ठीक पहले सिद्धू ने बीजेपी से इस्तीफा देकर कांग्रेस का दामन थाम लिया था। सिद्धू अपने बयानों की वजह से सबसे ज्यादा चर्चित रहे। 

ु

मोहम्मद अजहरूद्दीन- 'कलाई के जादूगर' के नाम से मशहूर पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरूद्दीन ने भी क्रिकेट को छोड़ने के बाद राजनीति के मैदान पर कदम रखा। अजहर ने कांग्रेस की टिकट से उ.प्र. के मुरादाबाद से लोकसभा का चुनाव बड़े अंतर से जीता था, हालांकि 2014 आम चुनावों में 'मोदी लहर' के बीच वह भी अपनी सीट बचाने में नाकामयाब रहे।

ु

चेतन चौहान- 1969 में भारत के लिए अपना पहला टेस्ट मैच खेलने वाले चेतन चौहान ने भी क्रिकेट कोअलविदा कहने के बाद राजनीतिक का खेल खेला। चेतन ने भी बीजेपी का दामन थामा और वर्तमान में उ.प्र. सरकार में मंत्री हैं।

ु

श्रीसंत- आईपीएल फिक्सिंग विवाद में फसें एस. श्रीसंत केरल विधानसभा चुनाव के दौरान 2016 में बीजेपी ज्वॉइन कर चुके थे। उन्होंने चुनाव भी लड़ा, लेकिन अपनी आक्रामकता और तेज गेंदबाजी के लिए मशहूर रहे इस खिलाड़ी को कामयाबी नहीं मिली।

ु

मोहम्मद कैफ - लॉर्ड्स में खेले गए नेटवेस्ट ट्रॉफी के फाइनल के हीरो रहे मोहम्मद कैफ ने भी राजनीति में एंट्री की थी। कांग्रेस की टिकट से 2014 में आम चुनाव से फूलपुर सीट से किस्मत आजमाई, लेकिन बीजेपी के केशव प्रसाद मौर्या से उन्हें करारी शिकस्त झेलनी पड़ी।

More From sports

Loading...
Trending Now
Recommended