संजीवनी टुडे

पाकिस्तान की सर्वोच्च नागरिकता पुरस्कार 'निशान-ए-हैदर' से सम्मानित होगा वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम का पूर्व कप्तान

संजीवनी टुडे 22-02-2020 19:56:17

सरकार ने शनिवार को इसकी घोषणा की।


डेस्क। लंबे समय बाद पाकिस्तान में क्रिकेट की वापसी हुई है और बांग्लादेश, श्रीलंका जैसी टीमें और बड़े खिलाड़ी पाकिस्तान के दौरे पर जा चुके हैं। ऐसे में पाकिस्तान ने इस साल पहली बार अपनी टी20 लीग पाकिस्तान सुपर लीग की मेजबानी करने का फैसला किया है। पहली बार पाकिस्तान में होने जा रहे पीएसएल (PSL) का बड़ा श्रेय पेशावर जालमी टीम और उनके कप्तान वेस्टइंडीज के क्रिकेटर डेरेन सैमी को जाता है जो अब जल्द ही पाकिस्तानी नागरिक बनने वाले है। 

डेरेन सैमी

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान डेरेन सैमी को पाकिस्तान सरकार देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की वापसी के लिए मानद नागरिकता देगी। सरकार ने शनिवार को इसकी घोषणा की। डेरेन सैमी इस वक्त पाकिस्तान सुपर लीग के पांचवें सीजन में टीम पेशावर जल्मी को लीड कर रहे हैं। 

डेरेन सैमी

उन्हें देश की मानद नागरिकता के साथ-साथ देश के सर्वोच्य नागरिक सम्मान निशान-ए-हैदर से भी 23 मार्च को सम्मानित किया जाएगा। पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी उन्हें इस सम्मान से सम्मानित करेंगे। 

डेरेन सैमी

सैमी ने पाकिस्तान में क्रिकेट की वापसी के लिए काफी बड़े कदम उठाए थे। उन्होंने इस देश में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को वापस लाने में भी बड़ी भूमिका निभाई थी। वे साल 2017 में लाहौर में पीएसएल का फाइनल खेलने पर सहमति देने वाले इकलौते विदेशी थे। तब ज्यादातर विदेशी खिलाड़ियों ने सुरक्षा का हवाला देते हुए वहां खेलने से मना कर दिया था। उन्होंने लाहौर में हुए फाइनल में पेशावर जाल्मी टीम की कप्तानी की और पीएसएल का खिताब जिताया।

डेरेन सैमी

पाकिस्तान सुपर लीग की टीम पेशावर जल्मी के मालिक जावेद अफरीदी ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के राष्ट्रपति से अनुरोध किया था कि पाकिस्तान क्रिकेट के लिए जो सैमी ने किया है उसके लिए उन्हें मानद नागरिकता प्रदान की जाए। 

डेरेन सैमी

डेरेन सैमी दुनिया के ऐसे तीसरे क्रिकेटर बन जाएंगे जिन्हें किसी देश की सरकार ने मानद नागरिकता प्रदान की है। इससे पहेल ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडेन और साउथ अफ्रीका के हर्शल गिब्स को मानद नागरिकता दी जा चुकी है। साल 2007 वनडे विश्व कप के बाद इन दोनों को सेंट किट्स गवर्नमेंट ने मानद नागरिकता दी थी। 

डेरेन सैमी

बता दें कि डेरेन सैमी ने अपनी कप्तानी में वेस्टइंडीज को दो-दो टी 20 विश्व कप खिताब दिलाया है। वो पाकिस्तान में काफी पसंद किए जाए हैं और उनके चाहने वालों की वहां कोई कमी नहीं है। 

डेरेन सैमी

डेरेन सैमी ने कहा, 'यहां आकर अच्छा लग रहा है। पाकिस्तान में पीएसएल खेलने को लेकर मैं काफी उत्साहित हूं। मैं पिछली बार 2017 में फाइनल मुकाबले के लिए यहां आया था और मुझे खुशी है कि इस बार पूरा टूर्नामेंट यहां होगा। मुझे अहसास है पाकिस्तानी फैंस ने बीते सालों में अपने देश में क्रिकेट को कितना मिस किया है। मैं पहले भी कह चूका हूं। मैंने अपने करियर में घर और विदेशों में मैच खेले हैं। मैं जानता हूं हर देश के फैंस अपने क्रिकेट खिलाड़ियों को अपने घर पर खेलते देखना चाहते हैं और पाकिस्तान लंबे समय तक इससे दूर रहा है।'

यह खबर भी पढ़े: VIDEO: जसप्रीत बुमराह ने किया बड़ा खुलासा, बताया किसकी वजह से बने भारतीय टीम का हिस्सा

यह खबर भी पढ़े: IND vs NZ 1st Test: टिम साउदी ने बताया मैच का टर्निंग प्वॉइंट, कहा- 'दो खतरनाक खिलाड़ियों को...

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended