संजीवनी टुडे

2003 का वर्ल्ड कप खेलने वाले अब बचे हैं सिर्फ 2 खिलाडी, मोंगिया समेत इन 13 ने ले लिया हैं संन्यास

संजीवनी टुडे 19-09-2019 02:01:00

युवराज सिंह के बाद अब दिनेश मोंगिया के संन्यास लेने के साथ ही 2003 वर्ल्ड कप खेलने वाले एक और भारतीय खिलाड़ी के क्रिकेट करियर पर विराम लग गया है।।


नई दिल्ली। भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर दिनेश मोंगिया ने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने का ऐलान कर दिया। इसके साथ ही मोंगिया के 18 साल लंबे क्रिकेट करियर पर विराम लग गया।

यह खबर भी पढ़े:पाकिस्तान में हिन्दुस्तानी छात्र की मौत मामले में पाकिस्तानी क्रिकेटर ने भी मांगा इंसाफ

साल 2001 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी ने भारत के लिए अपना आखिरी मैच 12 मई 2007 को बांग्लादेश के खिलाफ खेला था। मोंगिया ने अपने वनडे करियर में कुल 57 मैच खेले जिसमें उन्होंने 27.95 की औसत से 1230 रन बनाए। मोंगिया 2003 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थे। मोंगिया से पहले सिक्सर किंग के नाम से मशहूर युवराज सिंह ने इसी साल जून में क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। युवराज के संन्यास लेने के साथ ही क्रिकेट में एक शानदार युग का अंत हो गया।

 बता दे कि , मोंगिया और युवराज ने अपना पहला वर्ल्ड कप साल 2003 में साउथ अफ्रीका, जिम्बाब्वे और केन्या की धरती पर खेला था। इस वर्ल्ड कप में भारत 20 साल बाद फाइनल में पहुंची थी। हालांकि फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हार झेलने के बाद युवराज समेत पूरी भारतीय टीम का सपना टूट गया था। युवराज सिंह के बाद अब दिनेश मोंगिया के संन्यास लेने के साथ ही 2003 वर्ल्ड कप खेलने वाले एक और भारतीय खिलाड़ी के क्रिकेट करियर पर विराम लग गया है।

बता दें कि 2003 वर्ल्ड कप खेलने वाले भारतीय टीम के 15 खिलाड़ियों में से 13 खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं। लेकिन उस वर्ल्ड कप में खेलने वाले 2 खिलाड़ी ऐसे भी है जिन्होंने आज भी क्रिकेट को अलविदा नहीं कहा है। इतना ही नहीं ये 2 खिलाड़ी किसी न किसी प्रारूप में क्रिकेट खेल रहे हैं। इन 2 खिलाड़ियों के जानने से पहले उन खिलाड़ियों के बारे में जान लेते है, जिन्होंने 2003 वर्ल्ड कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया था और अब क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं।

ु

यह खबर भी पढ़े:स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने दिलाया ओलंपिक कोटा

अब बात करते हैं उन 2 खिलाड़ियों की जो 2003 वर्ल्ड कप में भारत के लिए खेले थे और मौजूदा समय में भी क्रिकेट खेल रहे है। दरअसल, इस लिस्ट में हरभजन और पार्थिव पटेल का नाम मौजूद है। 38 साल के हरभजन इस समय भले ही भारतीय टीम का हिस्सा न हों लेकिन आज भी क्रिकेट में वह सक्रिय हैं। हाल ही में वह आईपीएल 2019 में चेन्नई सुपर किंग्स की तरफ से खेलते नजर आए थे।

हरभजन के अलावा 34 साल के पार्थिव भी 2003 वर्ल्ड कप का हिस्सा थे लेकिन उन्हें एक भी मैच खेलने का मौका नहीं मिला था। हालांकि पार्थिव आज भी क्रिकेट में एक्टिव हैं। यही नहीं इस साल आईपीएल में उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर का प्रतिनिधित्व किया था।

गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From sports

Trending Now
Recommended