संजीवनी टुडे

आज ही के दिन सचिन के रन आउट होने पर मचा था 'तहलका', जानिए पूरा मामला

संजीवनी टुडे 19-02-2018 18:46:44

Source: google

नई दिल्ली। 19 फरवरी का दिन भारतीय क्रिकेट इतिहास में काफी अहम है। साल 1999 की बात है। जब कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डन क्रिकेट मैदान में भारत और पाकिस्तान के बीच एशियन टेस्ट चैंपियनशिप का मुकाबला खेला जा रहा था।  मगर इसे मैदान पर कोई भी दर्शक नहीं देख पाया था। क्योकि, जिस दिन सचिन तेंदुलकर के आउट होने के बाद कोलकाता में दंगा हो गया था। 

यह भी पढ़े: VIDEO : ओमान में पीएम मोदी, यूएई में बनेगा 55 हजार वर्गमीटर भूमि पर हिंदू मंदिर

दरअसल, भारत और पाकिस्‍तान के बीच जब-जब मैदान पर जंग हुई तो एक रोमांचक मुकाबला देखने को मिला है। पिछले कुछ सालों से दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज भले ही रुकी हुई है। मगर 90 के दशक में भारत-पाकिस्‍तान के बीच कई विवादास्‍पद मैच खेले गए। ऐसा ही एक मैच हुआ था फरवरी 1999 में। 

Source: Google

पाकिस्‍तान की टीम भारत आई थी और कोलकाता के ईडन गार्डन में एशियन टेस्‍ट चैंपियनशिप का पहला मैच खेला गया। इस टेस्ट में पाकिस्तान के टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी का निर्णय लिया था।  लेकिन, उसकी पहली पारी जवागल श्रीनाथ (5/46) के समाने सिर्फ 185 रन पर ढेर हो गई थी। जबकि भारत ने अपनी पहली पारी में 223 रन बनाए थे। 

Source: Google

दूसरी पारी में पाकिस्‍तान के सईद अनवर के 188 रन की बदौलत पाक टीम ने 316 रन बना दिए। अब भारत को मैच जीतने के लिए 279 रन चाहिए थे। 19 फरवरी को भारतीय बल्‍लेबाज मैच जीतने के इरादे से मैदान पर उतरे। दर्शकों को लगा कि भारतीय टीम इस लक्ष्‍य को आसानी से पा लेगी। शुरुआत भी अच्‍छी हुई, वीवीएस लक्ष्‍मण ने 67 रन की महत्‍वपूर्ण पारी खेली। मगर तीन विकेट जल्‍दी गिर जाने के बाद सचिन तेंदुलकर ने मैदान पर कदम रखा। 

यह भी पढ़े;VIDEO : दलित समाज की विशाल रैली रविवार को जयपुर मे, जानिये क्या हैं पूरा मामला..

इस मुश्किल चुनौती के समाने पारी के 43वें ओवर में सचिन तेंदुलकर नौ रन के स्कोर पर विवादास्पद तरीके से रन आउट हो गए थे, जो कि दंगे की वजह बन गया। तेंदुलकर पर सभी लोगों को भरोसा था।  मगर वह 9 रन बनाकर रन आउट हो गए। यह रनआउट सामान्‍य नहीं था। क्‍योंकि पाक गेंदबाज शोएब अख्‍तर ने जानबूझकर सचिन के रास्‍ते में आए जिससे वह क्रीज पर नहीं पहुंच सके। इसके बाद थर्ड अंपायर ने सचिन को रनआउट करार दे दिया।

WATCH VIDEO:

इसके बाद मैदान पर मौजूद दर्शकों को यह बात अच्‍छी नहीं लगी, हंगामा शुरु हो गया। मैच को बीच में रोकना पड़ा। बाद में सचिन तेंदुलकर ने पुलिस के साथ दर्शकों को समझाने की कोशिश की। मगर कोई सुनने वाला नहीं था। आखिरकार ग्राउंड स्‍टॉफ और पुलिस ने मैदान खाली कराकर मैच पूरा कराया। टेस्‍ट के आखिरी दिन कोई भी दर्शक स्‍टेडियम में नहीं था तब जाकर मैच खत्‍म हो सका। भारत यह मैच 46 रन से हार गया था।

Rochak News Web

More From sports

Trending Now
Recommended