संजीवनी टुडे

न्यूजीलैंड ने पहले टेस्ट में पाकिस्तान को 4 रन से हराया, एजाज पटेल की बेहतरीन गेंदबाजी

संजीवनी टुडे 19-11-2018 19:39:51


दुबई। न्यूजीलैंड ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मैच में एक रोमांचक मुकाबले में पाकिस्तान को 4 रन से शिकस्त दी। इस मैच में न्यूजीलैंड की जीत के हीरो बाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज एजाज पटेल रहे। 

इस मैच में पाकिस्तान को जीत के लिए 4 रनों की दरकार थी और टीम के पास अजहर अली (65) के रूप में आखिरी विकेट बचा था। एजाज ने लक्ष्य पूरा होने से पहले ही अजहर अली को आउट कर न्यूजीलैंड को यादगार जीत दिला दी। न्यूजीलैंड के लिए एजाज पटेल ने मैच में कुल सात और पाकिस्तान की दूसरी पारी में 5 विकेट लिये। 

इस मैच में न्यूजीलैंड ने पहली पारी में 153 रन बनाए थे, जिसके जवाब में पाकिस्तान ने 227 रन बनाए। इसके बाद न्यूजीलैंड ने अपनी दूसरी पारी में 249 रन बनाकर पाकिस्तान के सामने 176 रनों का लक्ष्य रखा।

176 रनों के लक्ष्य को हासिल करने के लिए उतरी पाकिस्तानी टीम ने तीसरे दिन ने स्टम्प्स तक बिना कोई विकेट गंवाए 37 रन बना लिये थे। ऐसे में चौथे दिन पाकिस्तान को जीत के लिए 138 रनों की जरूरत थी। चौथे दिन पहले सत्र में पाकिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और 48 के स्कोर तक उसने इमाम-उल-हक (27), मोहम्मद हफीज (10) और हारिस सोहेल के रूप में अपने 3 विकेट गंवा दिए। इसके बाद, अजहर अली (65) और असद शफीक (45) ने टीम की पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 82 रनों की शानदार साझेदारी कर उसे 130 के स्कोर तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर शफीक का विकेट गिर गया और भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। पाकिस्तान को जीत के लिए अब 46 रनों की दरकार थी। दूसरे सत्र में उतरी पाकिस्तान की टीम ने अपने दो और विकेट गंवाए। बाबर आजम (13) और सरफराज अहमद (3) अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सके।

अजहर ने एक छोर संभाले खड़े थे और उन्होंने किसी प्रकार टीम को 154 के स्कोर तक पहुंचा दिया था। इसी स्कोर पर टीम ने बिलाल आसिफ के रूप में अपना एक और विकेट गंवा दिया। आसिफ खाता भी नहीं खोल पाए थे। अपने 7 विकेट गंवा चुकी पाकिस्तान की टीम पर 21 रन हासिल करना भी भारी पड़ता नजर आ रहा था। अजहर को टीम के बाकी खिलाड़ियों का साथ नहीं मिल पा रहा था। ऐसे में 8वें विकेट के लिए यासिर शाह मैदान पर उतरे लेकिन वह भी खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। इस मैच में अच्छी गेंदबाजी करने वाले एजाज पटेल ने 164 के स्कोर पर हसन अली को भी खाता खोलने का मौका दिए बगैर पवेलियन का रास्ता दिखा दिया। 

पाकिस्तान के पास आखिरी विकेट बचा था और उसे अब पांच रनों की जरूरत थी, जिसे वह हासिल नहीं कर पाई। एजाज ने अजहर को पगबाधा आउट कर पाकिस्तान की जीत की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और पूरी बाजी को पलटते हुए न्यूजीलैंड को चार रनों से जीत दिलाई। पाकिस्तान की दूसरी पारी में एजाज पटेल ने सबसे अधिक पांच विकेट हासिल किए, वहीं ईश सोढ़ी और नील वेगनर को दो-दो सफलताएं मिलीं। 

जयपुर में प्लॉट: 21000 डाउन पेमेन्ट शेष राशि 18 माह की आसान किस्तों में, मात्र 2.30 लाख Call:09314188188

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 153 रन ही बनाए थे। न्यूजीलैंड की पहली पारी में कप्तान केन विलियमसन ने 63 रन की अर्धशतकीय पारी खेली। पाकिस्तान के लिए यासिर शाह ने जहां सबसे अधिक तीन विकेट लिये वहीं मोहम्मद अब्बास और हसन अली को दो-दो सफलताएं मिली।

sanjeevni app

More From sports

Loading...
Trending Now
Recommended