संजीवनी टुडे

जानिए कौन है अजय देवगन की 'मैदान' का रियल हीरो, मौत के 56 सालों बाद बनेगी बायोपिक

संजीवनी टुडे 30-01-2020 01:03:00

अजय देवगन की अगली फिल्म मैदान का पोस्‍टर जारी हो गया है।


डेस्क। बॉलीवुड एक्‍टर अजय देवगन की फिल्म 'तानाजी द अनसंग वॉरियर' 10 जनवरी को रिलीज हुई थी। यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। फिल्म ने 18 दिनों में 228 करोड़ की कमाई कर चुकी है। 

यह खबर भी पढ़े: NZ vs IND 3rd T20I: अनोखी प्रैक्टिस करती नजर आई टीम इंडिया, देखिये VIDEO

इस फिल्म की सफलता के बाद अब अजय देवगन की अगली फिल्म रिलीज होने को तैयार है। उनकी अगली फिल्म 'मैदान' का पोस्‍टर जारी हो गया है। यह फिल्म 27 नंवबर 2020 को रिलीज होगी।

??? ?????

यह फिल्‍म फुटबॉल कोच सैयद अब्‍दुल रहीम की बायोपिक है। इसका निर्देशन अमित रविंद्रनाथ शर्मा कर रहे हैं और बोनी कपूर इसे प्रोड्यूस कर रहे हैं। यह फिल्म जी स्टूडियोज के बैनर तले बन रही है। 

यह खबर भी पढ़े: NZvsIND: मैन ऑफ द मैच मामले में जडेजा के पक्ष में उतरे वीरेंदर सहवाग, कह डाली बड़ी बात

इस फिल्म में अजय देवगन इंडियन फुटबॉल कोच सैय्यद अब्दुल रहीम की भूमिका में नजर आएंगे। रहीम की कहानी कई मायनों में खास है शायद यही कारण है कि उनकी मौत के 56 सालों बाद उनकी बायोपिक बनने जा रही है।

यह खबर भी पढ़े: India vs New Zealand ,3rd T20I Hamilton: जानिए कब, कहाँ और कैसे देखे Live Streaming और लाइव टेलिकास्ट

हैदराबाद में 17 अगस्त, 1909 को पैदा हुए रहीम पेशे से टीचर थे और उनमें लोगों को मोटिवेट करने की शानदार क्वॉलिटी थी। उनकी इस काबिलियत को देखते हुए, 1943 में उन्हें हैदराबाद सिटी पुलिस की फुटबॉल टीम के साथ बतौर कोच और सेक्रेटरी जोड़ दिया गया था। 

इसके बाद हैदराबाद टीम ने लगातार पांच रोवर्स कप जीते। इसके अलावा हैदराबाद टीम पांच बार डुरंड कप के फाइनल में पहुंची, जिसमें से तीन बार विजेता रही। 6-7 साल उस टीम के साथ काम करने के बाद ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन ने उन्हें 1950 में इंडियन फुटबॉल टीम का कोच और मैनेजर बना दिया गया था।

??? ?????

साल 1951 में पहले एशियन गेम्स दिल्ली में खेले गए। इसमें इंडियन फुटबॉल टीम ने गोल्ड मेडल जीता। इसके बाद 1956 में मेलबर्न ओलंपिक में भारत ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल तक का सफर तय किया था जो भारत के अब तक के फुटबॉल इतिहास की बेहतरीन उपलब्धि में गिना जाता है। 

मेलबर्न ओलंपिक के कुछ ही समय बाद से रहीम की तबीयत खराब रहने लगी। थोड़े टाइम बाद पता चला कि उन्हें लंग कैंसर है। साल 1962 में एशियन गेम्स इंडोनेशिया में हो रहे थे। कैंसर से जंग जारी रखते हुए इस टूर्नामेंट में खेलने के लिए रहीम ने एक बार फिर अपनी टीम इकट्ठी की। 

??? ?????

भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए सैय्यद के नेतृत्व में फाइनल तक का सफर तय किया। फाइनल में इंडिया को एशिया की सबसे मजबूत टीम साउथ कोरिया से भिड़ना था। लेकिन दो डिफेंडर चोटिल थे और गोलकीपर फ्लू से जूझ रहा था।

रहीम की तबीयत बिगड़ती ही जा रही थी लेकिन अपने कोच की हिम्मत को देखते हुए तीनों खिलाड़ियों ने खेलने का फैसला किया था। सैय्यद ने इस मैच से पहले टीम से अपने लिए गोल्ड के तौर पर गिफ्ट मांगा और सितंबर 1962 में एशियन गेम्स में भारत ने सनसनीखेज जीत दर्ज की थी। इसके एक साल बाद यानि 1963 को सैय्यद अब्दुल रहीम ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। 

Ajay Devgan

आपको बता दें कि इस फिल्‍म की 50 प्रतिशत शूटिंग हो चुकी है और अब बाकी शूटिंग काफी बारीकी से की जाएगी। अब फिल्म के पोस्टर बात करें तो पोस्टर में कीचड़ में सनी भारतीय टीम फुटबॉल के मैदान में नजर आ रही है। मैदान में गीली मिट्टी और पानी भरा हुआ दिखाई दे रहा है। भारतीय टीम फुटबॉल लिए दिख रही है। इस पोस्टर को सोशल मीडिया पर अजय देवगन के अलावा जी स्टूडियोज ने भी रिलीज किया है। 

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended