संजीवनी टुडे

जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास, चहल-अश्विन का तोड़ा महारिकॉर्ड

संजीवनी टुडे 12-01-2020 01:03:00

टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पुणे में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है, जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लेकर भारतीय क्रिकेट का इतिहास बदल दिया। बुमराह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत टीम के लिए सबसे अधिक विकेट अपने नाम कर लिए है।


नई दिल्ली। भारतीय टीम ने श्रीलंका के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी और बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर पुणे टी-20 में 78 रनों से रौंदकर सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया है। टीम इंडिया के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पुणे में एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली है, जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लेकर भारतीय क्रिकेट का इतिहास बदल दिया। बुमराह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत टीम के लिए सबसे अधिक विकेट अपने नाम कर लिए है। 

यह भी पढ़े: शिखर धवन ने खोला विराट का राज, कहा- पुणे टी-20 में ऋषभ की जगह सैमसन...

दरअसल, श्रीलंका के खिलाफ पांच महीने बाद टीम इंडिया में वापसी करने वाले इस धुरंधर गेंदबाज ने इंदौर में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में मिला-जुला प्रदर्शन किया, लेकिन पुणे में तीसरे टी-20 मैच के दौरान बुमराह ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पहले ही ओवर में पहला विकेट लेकर जसप्रीत बुमराह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारतीय टीम के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए।

India vs Sri Lanka 3rd T20Jasprit Bumrah created history by breaking record of feat Ashwin and Chahal

जसप्रीत बुमराह टी-20 इंटरनेशनल के इस मामले में रविचंद्रन अश्विन और युजवेंद्र चहल को भी पीछे छोड़ दिया है। जसप्रीत बुमराह से पहले आर अश्विन और युजवेंद्र चहल ने भारतीय टीम के लिए 52-52 विकेट टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में झटके थे, लेकिन अब बुमराह ने इस आंकड़े को पार करते हुए भारत के लिए सबसे ज्यादा 53 विकेट निकाल लिए हैं। चहल ने 37 और अश्विन ने 46 मैचों में इतने विकेट झटके हैं.

T-20 इंटरनेशनल में सर्वाधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज

जसप्रीत बुमराह: 45 मैच, 53 विकेट

युजवेंद्र चहल: 37 मैच, 52 विकेट

रविचंद्रन अश्विन: 46 मैच, 52 विकेट

भुवनेश्वर कुमार: 43 मैच, 41 विकेट

कुलदीप यादव: 21 मैच, 39 विकेट

बता दे, दाएं हाथ के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने जैसे ही श्रीलंकाई टीम के सलामी बल्लेबाज दनुश्का गुनाथिलका को वाशिंगटन सुंदर के हाथों कैच आउट कराया, वैसे ही वे भारत के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज बन गए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended