संजीवनी टुडे

स्वर्ण पदक विजेता योहान ब्लैक ने कहा- भारत में सड़क सुरक्षा के प्रति सतर्क होना जरुरी

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 03-12-2019 05:30:00

ब्लैक ने कहा है कि भारत में हर साल 150,000 से ज्यादा लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु होना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, इसलिए सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना जरुरी है।


मुंबई। विश्व और ओलम्पिक स्वर्ण पदक विजेता जमैका के योहान ब्लैक ने कहा है कि भारत में हर साल 150,000 से ज्यादा लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में मृत्यु होना बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है, इसलिए सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूकता बढ़ाना जरुरी है।

यह खबर भी पढ़ें:​ ​एससी और एसटी क्रीमी लेयर: वृहद पीठ से पुनर्विचार का केंद्र का अनुरोध

दुनिया के सबसे तेज धावकों में से एक जमैका के योहान ब्लैक ने सोमवार को संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाना बहुत जरुरी है। ओलम्पिक के 100 और 200 मीटर के चैंपियन योहान रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी 20 क्रिकेट प्रतियोगिता के प्रमोशन के लिए भारत आए हुए है। अगले साल फरवरी महीने में भारत, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका, वेस्ट इंडीज और श्रीलंका के दिग्गज क्रिकेट खिलाडियों के बीच यह सीरीज खेली जाएगी।

अगले साल अगस्त महीने में टोक्यो में होने वाले 2020 ओलम्पिक में 100 मीटर और 200 मीटर के संभावित स्वर्ण पदक विजेता माने जा रहे ब्लैक ने कहा, “यहां भारत में आकर मुझे बहुत ख़ुशी हो रही है लेकिन मुझे एक बात का दुःख भी बहुत हुआ जब मुझे पता चला कि भारत में हर साल 150,000 से ज्यादा लोग सड़क दुर्घटनाओं में जान गवा देते हैं। यह संख्या बहुत बड़ी है। मूल्यवान मानव जीवन का इस प्रकार से ख़त्म होना यह काफी गंभीर है। मैं मानता हूं कि सड़क सुरक्षा का संदेश ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज एक प्रभावशाली मंच है क्योंकि भारत में क्रिकेट सबसे लोकप्रिय खेल है और इस सीरीज को कई लोग देखेंगे। लोगों की जानें बचाने के लिए इस पहल में हम सभी को एकसाथ आना जरुरी है।”

वर्ल्ड सीरीज में सहभागी होने वाली वेस्ट इंडीज लीजेंड्स टीम के रोड सेफ्टी चैंपियन ब्लैक ने आगे कहा,“अगले साल फरवरी में होने वाली इस प्रतियोगिता के लिए मैं बहुत उत्सुक हूं। मैंने पहले भी कई बार कहा है, क्रिकेट मेरा पहला प्यार है। मेरे पसंदीदा खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, विरेंदर सहवाग, ब्रेट ली और कई अन्य दिग्गजों को फिर एक बार मैदान पर खेलते हुए देखना बहुत ख़ुशी की बात होगी। सबसे महत्वपूर्ण बात है कि वे सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि एक अहम् संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए खेलेंगे। रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज यह मात्र प्रतियोगिता नहीं बल्कि मानव जीवन को बचाने के लिए सड़क सुरक्षा के प्रति लोगों के दृष्टिकोण को बदलने के लिए एक अभियान है।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended