संजीवनी टुडे

आईएसएल-6 : सांत्वना भरी जीत के साथ विदा हुआ हैदराबाद एफसी

संजीवनी टुडे 21-02-2020 11:01:56

हैदराबाद एफसी के लिए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का छठा सीजन किसी बुरे सपने की तरह रहा।


गुवाहाटी। हैदराबाद एफसी के लिए हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) का छठा सीजन किसी बुरे सपने की तरह रहा। पहली बार लीग में खेल रही इस टीम ने गुरुवार रात यहां के इंदिरा गांधी एथलेटिक स्टेडियम में मेजबान नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी के खिलाफ अपना अंतिम लीग मैच खेला और 5-1 से जीत हासिल की। 

सेमाफाइनल की दौड़ से काफी पहले बाहर हो चुके हैदराबाद एफसी के लिए सीजन की दूसरी जीत मात्र सांत्वना भरी रही। हैदराबाद एफसी ने 10 अंकों के साथ 10 टीमों की तालिका में अंतिम स्थान पर रहते हुए अपने पहले सीजन के सफर का अनचाहा समापन किया। 

दूसरी ओर, हाईलैंडर्स नाम से मशहूर मेजबान टीम का भी हाल कुछ अच्छा नहीं रहा। उसने अपना 17वां मैच खेला और आठवीं हार दर्ज की। इस टीम के 13 अंक हैं और यह नौवें स्थान पर है। 

अगर यह अपने अंतिम मैच में जीत हासिल भी कर लेती है तो भी यह इसी स्थान से इस सीजन का समापन करेगी। अपने अंतिम मैच में हैदराबाद एफसी चैम्पियन की तरह खेली। उसने 12वें और 13वें मिनट में ही गोल करते हुए 2-0 की बढ़त हासिल कर ली थी।

हालांकि मेजबान टीम ने 35वें मिनट में गोल करते हुए वापसी की कोशिश की लेकिन हाफ टाइम से ठीक पहले 41वें मिनट में एक और गोल करते हुए मेहमान टीम ने 3-1 की बढ़त हासिल कर ली। 

हाफ टाइम के बाद 55वें मिनट में हैदराबाद एफसी ने एक और गोल कर नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी की उन्मीदों पर गहरा आघात किया। इसके बाद मार्सेलिन्हो द्वारा 88वें मिनट में किए गए गोल ने तो उसकी सारी उम्मीदें खत्म कर दीं।

हैदराबाद ने मुकाबले की आक्रामक शुरुआत करते हुए तीसरे मिनट में ही गोल करके अपना खाता खोल लिया था। मिडफील्डर आदिल खान ने कप्तान मार्सिलो परेरा द्वारा ली गई फ्रीकिक पर हेडर के जरिए बॉल को नेट में डाल दिया था, लेकिन रेफरी ने इसे आफसाइड करार दे दिया। हैदराबाद ने सातवें मिनट में भी एक मौका बनाया, लेकिन वह इस बार भी अपना खाता खोल नहीं पाई। 

शुरुआती मौकों से उत्साहित हैदराबाद ने 12वें और 13वें मिनट में लगातार दो गोल दागकर पहले 15 मिनट के अंदर ही 2-0 की बढ़त बना ली। 12वें मिनट में नेस्टर गार्डियोलो ने लिसन कोलाको को एक लंबा पास दिया। मेजबान नॉर्थईस्ट के गोलकीपर पवन कुमार इस पास को रोकने के लिए बॉक्स से बाहर निकल आए, लेकिन वह इसमें सफल नहीं हो सके और लिसन ने बॉल को सामने खाली पड़े गोल पोस्ट में डालकर हैदराबाद को 1-0 की बढ़त दिला दी। 

इसके अगले मिनट में ही कप्तान मार्सिलो ने दूसरा गोल दागकर हैदराबाद को 2-0 से आगे कर दिया। हैदराबाद द्वारा लगातार दो गोल दागने के बाद नॉर्थईस्ट के मार्टिन चावेस 20वें और 24वें मिनट में दो बड़े मौके गंवा बैठे। इन मौकों को गंवाने के बावजूद मेजबान नॉर्थईस्ट ने हार नहीं मानी और वापसी करने के प्रयास जारी रखे और आखिरकार 35वें मिनट में जाकर उसे सफलता भी हाथ लग गई। चावेस के क्रॉस पर एंडी किओग ने गोल करके नॉर्थईस्ट का खाता खोल दिया।

हालांकि हैदराबाद ने भी इस दौरान अपना आक्रमण जारी रखा और मेहमान टीम ने 41वें मिनट में एक और गोल करके अपनी बढ़त को 3-1 तक पहुंचा दिया। हैदराबाद के लिए उसका तीसरा गोल लिसन ने दागा, जोकि मैच में उनका दूसरा गोल है। नॉर्थईस्ट की इसके बाद 44वें मिनट में अपना दूसरा गोल दागने से चूक गई और हैदराबाद ने हाफ टाइम तक 3-1 की अपनी बढ़त को कायम रखा। दूसरा हाफ भी लगभग पहले हाफ की तरह ही रहा। 

मोहम्मद यासिर ने 55वें मिनट में गोल कर हैदारबाद एफसी को 4-1 की बढ़त दिलाते हुए अपनी टीम के लिए तीन अंक सुनिश्चित कर दिए। यहां से मेजबान टीम के लिए वापसी असम्भव थी। उसने हालांकि इसके बावजूद कई प्रयास किए लेकिन उसे सफलता नहीं मिली लेकिन हैदराबाद एफसी के लिए मार्सेलिन्हो ने 88वे मिनट में गोल कर स्कोर 5-1 कर दिया। 

यह खबर भी पढ़ें:​ Video: Pak महिला क्रिकेटर ने हाथ में बल्ला लेकर किया कुछ ऐसा, लोग बोले- 'आग लगा दी...

यह खबर भी पढ़ें:​ Women's T20WC, Aus vs Ind: जानिए कब, कहां और कैसे देखें मैच की लाइव टेलिकास्ट और Live Streaming

जयपुर में प्लॉट मात्र 289/- प्रति sq. Feet में  बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended