संजीवनी टुडे

ऐतिहासिक गुलाबी टेस्ट में इशांत ने किया घातक प्रदर्शन

इनपुट- यूनीवार्ता

संजीवनी टुडे 23-11-2019 00:43:00

भारत ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 46 ओवर में तीन विकेट पर 174 रन बनाकर 68 रन की बढ़त हासिल कर ली है।


कोलकाता। इशांत शर्मा (22 रन पर पांच विकेट) की अगुवाई में तेज़ गेंदबाज़ों के घातक प्रदर्शन से भारत ने ईडन गार्डन मैदान पर शुक्रवार से शुरू हुये ऐतिहासिक गुलाबी टेस्ट के पहले दिन बंगलादेश को लंच के बाद 30.3 ओवर में मात्र 106 रन पर ढेर कर दिया। भारत ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक 46 ओवर में तीन विकेट पर 174 रन बनाकर 68 रन की बढ़त हासिल कर ली है।

यह खबर भी पढ़ें: ​CM योगी के खिलाफ सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालने वाला अधिकारी बर्खास्त

भारत और बंगलादेश के बीच गुलाबी गेंद से यह पहला दिन रात्रि टेस्ट है और दो मैचों की सीरीज़ का दूसरा और अंतिम मैच है। बंगलादेश ने टॉस जीतने के बाद पहले बल्लेबाज़ी करने का फैसला किया जो सिरे से गलत साबित हुआ। मेहमान टीम ने लंच तक 21.4 ओवर में मात्र 73 रन जोड़कर छह विकेट और अगले सत्र में शेष 4 विकेट 33 रन जोड़कर गंवा दिये।

बंगलादेश की टीम ने अपनी प्रधानमंत्री शेख हसीना के सामने निराशाजनक प्रदर्शन किया और पूरी टीम ने 106 रन पर घुटने टेक दिये। इशांत ने गुलाबी गेंद से कहर बरपाते हुये 12 ओवर में 22 रन देकर पांच विकेट झटके। उमेश यादव ने 7 ओवर में 29 रन पर तीन विकेट और मोहम्मद शमी ने 10.3 ओवर में 36 रन पर दो विकेट लिये। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने पारी में मात्र एक ओवर फेंका जबकि ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को गेंदबाजी करने का मौका नहीं मिला। यह चौथा मौका है जब भारतीय तेज गेंदबाजों ने किसी घरेलू टेस्ट में सभी 10 विकेट लिए हैं।

31 वर्षीय इशांत ने अपने करियर में 10वीं बार पारी में पांच विकेट हासिल किये और 96 टेस्टों में उनके 288 विकेट हो गये हैं। भारतीय तेज़ गेंदबाज़ तिकड़ी ने बंगलादेशी बल्लेबाजों को टिकने का कोई मौका नहीं दिया। मेहमान टीम के ओपनर शादमन इस्लाम 29, लिट्टन दास 24 रिटायर्ड हर्ट और नईम हसन 19 रन बनाकर दहाई की संख्या में पहुंचने वाले तीन बल्लेबाज़ रहे। बंगलादेश के चार बल्लेबाज़ों का खाता तक नहीं खुला।

भारत की पारी में शेतेश्वर पुजारा (55) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 59) ने अर्धशतक बनाये। मयंक अग्रवाल 14 और रोहित शर्मा 21 रन बनाकर आउट हुए। स्टंप्स के समय विराट के साथ उपकप्तान अजिंक्या रहाणे 23 रन बनाकर क्रीज पर थे। पुजारा ने 105 गेंदों की पारी में आठ चौके और विराट ने 93 गेंदों में आठ चौके लगाए।

रोहित ने 35 गेंदों में दो चौके और एक छक्का लगाया। मयंक ने 21 गेंदों में तीन चौके लगाए जबकि रहाणे 22 गेंदों में तीन चौके लगा चुके हैं। विराट ने पुजारा के साथ तीसरे विकेट के लिए 94 रन और रहाणे के साथ चौथे विकेट की अविजित साझेदारी में 37 रन जोड़ डाले हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended