संजीवनी टुडे

IPL: सुपरओवर में मुम्बई ने हैदराबाद को हराया, प्लेऑफ में बनाई जगह

संजीवनी टुडे 03-05-2019 07:15:58


मुम्बई । वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 51वें मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने सनराइजर्स हैदराबाद को सुपर ओवर में हरा दिया। सुवरओवर में हैदराबाद ने मुम्बई के सामने जीत के लिए 9 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में हार्दिक पांड्या और किरोन पोलार्ड की जोड़ी ने 3 गेंद शेष रहते ही मुंबई को जीत दिला दी। इस जीत के साथ मुम्बई ने प्लेऑफ में जगह बना ली है। मुंबई की टीम 16 अंकों के साथ अंकतालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है। प्लेऑफ में जगह बनाने वाली मुम्बई चेन्नई सुपर किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स के बाद तीसरी टीम बन गई है। मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

इससे पहले क्विंटन डिकॉक की नाबाद 69 रन की शानदार पारी की बदौलत मुम्बई ने हैदराबाद के सामने जीत के लिए 163 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में हैदराबाद की टीम निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 162 रन ही बना सकी। इस तरह मैच बराबरी पर खत्म हुआ और मुकाबला सुपर ओवर में चला गया। हैदराबाद की तरफ से मनीष पांडे ने 47 गेंदों में 8 चौके और 2 छक्के की मदद से नाबाद 71 रन बनाए। 163 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद ने सधी शुरुआत की। हैदराबाद को पहला झटका 40 रन पर सलामी बल्लेबाजी ऋद्धिमान साहा के रूप में लगा। चौथे ओवर की आखिरी गेंद पर जसप्रीत बुमराह ने साहा को इविन लुईस के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। साहा ने 25 रन बनाए। 

इसके बाद 5.1 ओवर में बुमराह ने मार्टिन गुप्टिल को अपना शिकार बनाया। बुमराह ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया और हैदराबाद को दूसरा झटका दिया। गुप्टिल ने 15 रन बनाए। मार्टिन गुप्टिल के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए कप्तान केन विलियमसन भी ज्यदा देर तक मैदान पर नहीं टिक पाए। 7.1 ओवर में क्रुणाल पांड्या ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट किया। विलियमसन मात्र तीन रन ही बना सके। इसके बाद 98 रन के स्कोर पर हैदराबाद को विजय शंकर के रूप में चौथा झटका लगा। क्रुणाल पांड्या ने उन्हें पोलार्ड के हाथों कैच आउट कराया। शंकर ने 12 रन बनाए। इसके कुछ ही देर बाद हार्दिक ने अभिषेक शर्मा को अपना शिकार बनाया। अभिषेक 02 रन ही बना सके। हैदराबाद का अंतिम व छठा विकेट मोहम्मद नबी के रूप में गिरा। 

नबी आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या की गेंद पर ताबड़तोड़ 31 रन बनाकर सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद मनीष पांडे ने आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर स्कोर बराबर कर दिया। पांडे ने नाबाद 47 गेंदों में 71 रन बनाए। इस तरह मुकाबले का फैसला सुपर ओवर से हुआ। सुपर ओवर में मुम्बई ने हैदराबाद को हरा दिया। मुम्बई की ओर से जसप्रीत बुमराह, हार्दिक पांड्या और कृणाल पांड्या ने दो-दो विकेट चटकाए। इससे पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी मुम्बई को रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई। 5.2 ओवर में हैदराबाद के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने कप्तान रोहित शर्मा को मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट कराकर मुम्बई को पहला झटका दिया। 

पहले विकेट के लिए रोहित और डिकॉक के बीच 36 रन की साझेदारी हुई। रोहित ने 24 रन बनाए। यहां से क्विंटन डिकॉक ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर पारी को संभाला और स्कोर को 90 तक पहुंचाया। 12वें ओवर की चौथी गेंद पर खलील अहमद ने सूर्यकुमार यादव को राशिद खान के हाथों कैच आउट कराया और मुम्बई को दूसरा झटका दिया। सूर्यकुमार ने 23 रन बनाए। दूसरे विकेट के लिए इन दोनों बल्लेबाजों के बीच 54 रन की अर्धशतकीय साझेदारी हुई। इसके अगले ही ओवर में मोहम्मद नबी ने सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए एविन लुईस को विजय शंकर के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। 

लुईस मात्र 1 रन ही बना सके।15.5 ओवर में हैदराबाद ने हार्दिक पांड्या के रूप में मुम्बई को चौथा झटका दिया। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने हार्दिक को मोहम्मद नबी के हाथों कैच आउट कराकर डगआउट भेजा। हार्दिक ने 18 रन बनाए। इसके बाद कीरोन पोलार्ड के रूप में मुम्बई को पांचवां झटका लगा। 19.1 ओवर में खलील ने पोलार्ड को अभिशेक शर्मा के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

 

डिकॉक अंत में अकेले लड़ते रहे। अपनी नाबाद 69 रन की पारी में उन्होंने 58 गेंदें खेली जिन पर छह पर चौका और दो पर छक्के मारे। उनके साथ क्रुणाल पांड्या तीन गेंदों पर एक छक्के की मदद से 9 रन बनाकर नाबाद लौटे। हैदराबाद के लिए खलील अहमद ने 3 विकेट लिए। भुवनेश्वर और नबी को 1-1 सफलता मिली।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now