संजीवनी टुडे

आईपीएल 2019: किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को 12 रन से हराया

संजीवनी टुडे 17-04-2019 08:52:10


मोहाली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 32वें मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल को 12 रन से हरा दिया। आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 182 रन बनाए। जवाब में राजस्थान की टीम राहुल त्रिपाठी (50) के अर्धशतक के बावजूद 7 विकेट पर 170 रन ही बना सकी। पंजाब की तरफ से केएल राहुल ने 52 रन की शानदार पारी खेली। इस जीत के साथ ही पंजाब की टीम अंकतालिका में 10 अंकों के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गई है। जबकि इस हार के साथ राजस्थान की टीम 4 अंकों के साथ सातवें पायदान पर है। 

मात्र 240000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

183 रन के बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान की शुरुआत तो अच्छी रही, लेकिन पांचवें ओवर की पहली गेंद पर अर्शदीप सिंह ने राजस्थान को पहला झटका सलामी बल्लेबाजी जोस बटलर के रूप में दिया। बटलर 23 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद राहुल त्रिपाठी ने संजू सैमसन के साथ मिलकर पारी को संभाला। 11.4 ओवर में कप्तान अश्विन ने संजू सैमसन को 27 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड कर राजस्थान को दूसरा झटका दिया। दूसरे विकेट के लिए सैमसन ने त्रिपाठी के साथ मिलकर 59 रन की साझेदारी की। 15.6 ओवर में पंजाब का तीसरा विकेट गिरा। आर. अश्विन ने सेट बल्लेबाजी राहुल त्रिपाठी को मंयक अग्रवाल के हाथों कैच आउट कराकर पैवेलियन भेजा। उन्होंने 45 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 50 रन बनाए। इसके कुछ ही देर बाद बल्लेबाजी करने एश्टन टर्नर को मुरुगन अश्विन ने अपना शिकार बनाया। टर्नर बिना खाता खोले ही डगआउट को चलते बने। 

इसके बाद मोहम्मद शमी ने 18वें ओवर में जोफ्रा आर्चर को पैवेलियन भेजा। आर्चर मात्र 1 रन ही बना सके। विकेटों के गिरने का सिलसिला इसके बाद भी नहीं रुका और 19वें ओवर में अजिंक्य रहाणे को 26 रन के निजी स्कोर पर अर्शदीप सिंह ने आउट कर डगआउट भेजा। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर श्रेयस गोपाल बिना खाता खोले आउट हो गए। उन्हें मोहम्मद शमी ने आउट किया। इस तरह राजस्थान की टीम 20 ओवर में सात विकेट के नुकशान पर 170 रन ही बना सकी। 

पंजाब की तरफ से आर अश्विन, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह ने दो-दो विकेट लिए। जबकि एम. अश्विन ने एक विकेट चटकाया। 

इससे पहले टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब को क्रिस गेल और केएल राहुल की सलामी जोड़ी ने शानदार शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की। छठे ओवर की चौथी गेंद पर जोफ्रा आर्चर ने धाकड़ बल्लेबाज गेल को विकेटकीपर संजू सैमसन के हाथों कैच आउट कराया और मेहमान टीम को पहला झटका दिया। गेल ने 22 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्के की मदद से 30 रन बनाए। 

ipl

इसके बाद ईश सोढी ने राजस्थान को दूसरी सफलता दिलाई। सोढी ने 8वें ओवर की चौथी गेंद पर मयंक अग्रवाल को आउट किया। मयंक ने 11 गेंदों में 26 रनों की पारी खेली। 2 विकेट गिरने के बाद डेविड मिलर के साथ मिलकर केएल राहुल ने 95 रनों की साझेदारी कर टीम को मजबूती प्रदान की। 18वें ओवर की पहली गेंद पर केएल राहुल जयदेव उनादकट के शिकार हुए। उन्होंने 47 गेंदों में 3 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 52 रन की पारी खेली। इसके बाद 19वें ओवर की तीसरी गेंद पर निकोलस पूरन आर्चर के शिकार बने। पूरन ने 5 रन बनाए। इसी ओवर में आर्चर ने मंदीप सिंह को बिना खाता खोले आउट कर वापस भेज दिया। आखिरी ओवर की पहली गेंद पर धवल कुलकर्णी ने डेविल मिलर को आउट किया। उन्होंने 27 गेंद में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 40 रनों की पारी खेली। आखिरी ओवर में पंजाब ने कुल 18 रन लेकर टीम के स्कोर को 182 रन तक पहुंचा दिया। 

राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर ने तीन विकेट लिए। इसके अलावा जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी, ईश सोढ़ी ने एक-एक विकेट लिया।

दोनों टीमें : 

किंग्स इलेवन पंजाब : रविचंद्रन अश्विन (कप्तान), लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), मुरुगन अश्विन, मुजीब उर रहमान, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह। 

MUST WATCH & SUBSCRIBE

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), जोस बटलर, संजू सैमसन (विकेटकीपर), राहुल त्रिपाठी, एश्टन टर्नर, ईश सोढ़ी, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended