संजीवनी टुडे

आईओसी ने ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिए नई समय सीमा निर्धारित की

संजीवनी टुडे 03-04-2020 16:13:23

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिए नई समय सीमा 29 जून 2021 निर्धारित की है।


नई दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिए नई समय सीमा 29 जून 2021 निर्धारित की है। इसके अलावा खेलों की प्रविष्टि की समय सीमा पांच जुलाई रखी है। आईओसी ने सभी राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों को भेजे गए पत्र में ओलंपिक क्वालिफिकेशन के लिए नई तारीखें निर्धारित की हैं।

नई संशोधित क्वालिफिकेशन प्रक्रिया को क्वालिफिकेशन टास्क फ़ोर्स ने मंजूरी दे दी है और इसे अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघों को सूचित कर दिया गया है। आईओसी ने बताया कि नई क्वालिफिकेशन समय सीमा 29 जून 2021 होगी और अंतरराष्ट्रीय महासंघ अपनी क्वालिफिकेशन समय सीमा तय कर सकते हैं लेकिन यह समय सीमा 29 जून से पहले होनी चाहिए। खेलों की प्रविष्टि की अंतिम समय सीमा पांच जुलाई रखी गयी है।

आईओसी पहले ही कह चुका था कि जो एथलीट ओलम्पिक कोटा हासिल कर चुके हैं उनका कोटा बरकरार रहेगा। क्वालिफिकेशन प्रक्रिया के संशोधन को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिया जाएगा जिससे एथलीट और राष्ट्रीय ओलम्पिक समिति आश्वस्त हो सकें। आईओसी ने कहा कि खेलों की तारीखों और स्थलों का पूर्ण विवरण अभी बता पाना मुश्किल है और कोरोना का प्रभाव कम होने तथा उससे लगे यात्रा प्रतिबन्ध समाप्त होने पर ही चीजें स्पष्ट हो पाएंगी।

आईओसी ने बताया कि क्वालिफिकेशन प्रक्रिया को अप्रैल के मध्य तक तय कर लिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस महामारी के बढ़ते खतरे को देखते हुए आईओसी और मेजबान देश जापान ने टोक्यो 2020 को स्थगित कर दिया था और अब इसका आयोजन अगले वर्ष 23 जुलाई से आठ अगस्त तक किया जाएगा।

यह भी पढ़े: एडीबी ने वित्‍त वर्ष 2020-21 में 4 फीसदी जीडीपी ग्रोथ का जताया अनुमान

यह भी पढ़े: स्वास्थ्य कर्मियों पर देश को गर्व, सबने मिलकर रोका कोरोना का चक्रव्यूह: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended