संजीवनी टुडे

INDvsWI: बुमराह ने 5 विकेट लेकर रचा इतिहास, 8 ओवर, 3 मेडन, 7 रन और 5 विकेट

संजीवनी टुडे 26-08-2019 11:13:25

जसप्रीत बुमराह ने आठ ओवर में मात्र सात रन देकर पांच विकेट झटके और दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद वेस्ट इंडीज के अपने पहले दौरे में एक पारी में पांच विकेट झटक लिए।


नई दिल्ली। जसप्रीत बुमराह ने आठ ओवर में मात्र सात रन देकर पांच विकेट झटके और दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बाद वेस्ट इंडीज के अपने पहले दौरे में एक पारी में पांच विकेट झटक लिए। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले इशांत शर्मा ने 31 रन पर 3 विकेट और मोहम्मद शमी ने 13रन पर दो विकेट निकाले। भारत ने विंडीज की दूसरी पारी 100 रन पर समेट दी।

bhhumraj

भारत की रनों के लिहाज से उसके टेस्ट इतिहास की यह चौथी सबसे बड़ी जीत है। भारत इस मुकाबले में अपनी सबसे बड़ी जीत हासिल करने से चूक गया। इससे पहले उसने दक्षिण अफ्रीका को चेन्नई में 2015 में 337 रन से हराया था जो उसकी सबसे बड़ी टेस्ट जीत थी। कप्तान विराट कोहली ने इस जीत के साथ महेंद्र सिंह धोनी के 27 टेस्ट जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली।

यह खबर भी पढ़े: विराट- अनुष्का के घर आई नन्ही मेहमान, खुद ने फोटो शेयर कर दी जानकारी

bhhumraj

लक्ष्य का पीछा करने उतरे विंडीज के दोनों ओपनरों को बुमराह ने पवेलियन भेजा। क्रैग ब्रैथवेट एक रन बनाकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपके गए जबकि जान केम्पबेल सात रन बनाकर बोल्ड हो गए। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले इशांत शर्मा ने शमारह ब्रुक्स को पगबाधा कर दिया। ब्रुक्स दो रन ही बना सके। इशांत ने फिर चायकाल से पहले शिमरॉन हेत्माएर को भी आवर कर विंडीज को गहरे संकट में डाल दिया। हेत्माएर एक ही रन बना सके।

bhhumraj

बुमराह ने डैरेन ब्रावो को बोल्ड कर वेस्ट इंडीज का स्कोर 15 रन पर पांच विकेट कर दिया। इस विकेट के गिरते ही चायकाल हो गया। चायकाल तक बुमराह ने छह रन पर तीन विकेट और इशांत ने आठ रन पर दो विकेट झटक लिए।


चायकाल के बाद भी लगभग यही स्थिति रही। बुमराह ने शयी होप (2) को बोल्ड कर दिया और फिर कप्तान जैसन होल्डर का विकेट भी झटक लिया। होल्डर आठ रन बना सके और विंडीज का सातवां विकेट 37 के स्कोर पर गिरा। मोहम्मद शमी ने रोस्टन चेज और शैनन गेब्रियल के विकेट झटककर स्कोर नौ विकेट पर 50 रन कर दिया। लेकिन इसके बाद केमार रोच और मिगुएल कमिंस ने आखिरी विकेट के लिए 50 रन की ताबड़तोड़ साझेदारी की और अपनी टीम की हार को कुछ सम्मान दे दिया।

रोच ने लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा के एक ओवर में तीन छक्के मारे। कमिंस ने शमी की गेंदों पर लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। इस साझेदारी ने भारत को उसकी सबसे बड़ी टेस्ट जीत से दूर कर दिया। कप्तान विराट ने आखिर इशांत को मोर्चे पर लगाया और इशांत ने रोच को आउट कर जीत भारत की झोली में डाल दी। रोच ने 31 गेंदों पर एक चौके और पांच छक्कों की मदद से 38 रन बनाये जबकि कमिंस 19 रन पर नाबाद रहे।

इससे पहले सुबह भारत ने कल के तीन विकेट पर 185 रन से आगे खेलना शुरू किया था। रहाणे ने अपना 10वां शतक बनाया जबकि हनुमा अपना पहला शतक बनाने से मात्र सात रन से चूक गए। रहाणे ने 242 गेंदों पर 102 रन की संयमित पारी में पांच चौके लगाए। हनुमा ने 128 गेंदों पर 93 रन में 10 चौके और एक छक्का लगाया। रहाणे और हनुमा ने पांचवें विकेट के लिए 135 रन की बेशकीमती साझेदारी की।

रहाणे ने कल के 53 रन और कप्तान विराट कोहली के 51 रनों से आगे खेलना शुरू किया। विराट अपने कल के स्कोर पर ही आउट हो गए। उन्हें रोस्टन चेज ने आउट किया। विराट ने 113 गेंदों पर 51 रन में दो चौके लगाए।दूसरी पारी में भारत के 81 रन पर तीन विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी को विराट और रहाणे ने संभाला था। दोनों ने बेहद संतुलित पारी खेलते हुए भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 106 रनों की शतकीय साझेदारी की।

पहली पारी में शानदार 81 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलने वाले रहाणे ने दूसरी पारी में भी अपनी फॉर्म बरकरार रखते हुए बेहतरीन शतक ठोका। ऋषभ पंत दूसरी पारी में भी विफल रहे और मात्र सात रन बना सके। रवींद्र जडेजा एक रन पर नाबाद रहे। कप्तान विराट ने हनुमा के आउट होते ही भारतीय पारी घोषित कर दी।

इससे पहले विंडीज को पहली पारी में 222 रनों पर निपटाने के बाद दूसरी पारी में एक बार फिर भारत की सलामी जोड़ी बड़ी साझेदारी करने में असफल रही। भारत ने ओपनर मंयक अग्रवाल के रुप में मात्र 30 रन के भीतर अपना पहला विकेट गंवाया। मंयक ने दूसरी पारी में 16 रन बनाए। 

मंयक के आउट होने के बाद लोकेश राहुल को रोस्टन चेज ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा। राहुल ने चार चौकों की मदद से 38 रन बनाए। चेतेश्वर पुजारा भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और केमार रोच ने 25 रन के स्कोर पर उन्हें बोल्ड कर दिया। वेस्टइंडीज की तरफ से चेज ने 38 ओवर में 132 रन देकर सर्वाधिक चार विकेट लिए।गोवर्मेन्ट एप्रूव्ड प्लाट व फार्महाउस मात्र रु. 2600/- वर्गगज, टोंक रोड (NH-12) जयपुर में 9314166166

More From sports

Trending Now
Recommended