संजीवनी टुडे

INDvsBAN: ईडन गार्डन्स में होगी ये खास रस्म, जानें कब, कैसे और कहाँ से आई ये परम्परा

संजीवनी टुडे 20-11-2019 01:01:00

BCCI चीफ सौरव गांगुली के होम स्टेडियम ईडन गार्डन में होने वाले टेस्ट मैचों में एक खास रस्म निभाई जाती है, आइये हम जानते है उस रस्म के बारें में...


नई दिल्ली। भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट सीरीज खेली जा रही है, जिसका पहला टेस्ट तो भारत के नाम हो गया। अब सबकी निगाहे सीरीज का दूसरा मैच  ईडन गार्डन्स कोलकाता पर टिकी हुई है, यह मुकाबला 22 से 26 नवंबर तक देखने को मिलेगा। BCCI चीफ सौरव गांगुली के होम स्टेडियम ईडन गार्डन में होने वाले टेस्ट मैचों में एक खास रस्म निभाई जाती है, आइये हम जानते है उस रस्म के बारें में...

यह भी पढ़े:  धोनी पर आरोप लगाकर बुरे फंसे गौतम गंभीर, यूजर्स ने सुनाई खरी-खोटी

आखिर कहां से शुरू हुई ईडन गार्डन्स में बेल रिंगिंग सेरेमनी या वो रस्म है ‘घंटी बजाने’ की। बता दे इंग्लैंड में लॉर्ड्स नाम का एक मशहूर क्रिकेट मैदान है, जिसे क्रिकेट का मक्का भी कहते हैं वहां से इस सेरेमनी की शुरुआत हुई थी। इस सेरेमनी को रिंगिंग ऑफ द फाइव मिनट बेल (पांच मिनट वाली घंटी बजाना) के नाम से जाना जाता है। इस खास सेरेमनी के लिए बांग्लादेश की PM शेख हसीना को न्यौता भेजा गया है, कार्यक्रम में बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी होंगी, दोनों इस रस्म को पूरा करेंगी।

INDvsBAN DayNight Test Captain Kohli arrives in Kolkata can inspect the pitch

स्टेडियम की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, ‘लॉर्ड्स में किसी इंटरनेशनल क्रिकेटर, एडमिनिस्ट्रेटर या फिर खेल में गंभीर रुचि रखने वाले मशहूर व्यक्ति द्वारा पांच मिनट वाली घंटी बजाना एक हालिया परंपरा है जो साल 2007 में शुरू हुई थी। इस घंटी को लॉर्ड्स पवेलियन के बॉलर्स बार के बाहर टांगा गया है. इसे खेल शुरू होने से ठीक पहले बजाया जाता है और टेस्ट मैच की सुबह इसे बजाने का निमंत्रण मिलना महान गर्व की बात होती है। 

Learn the whole story about the Eden Gardens bell ringing ceremonies who created this tradition

गौरतलब है कि साल 2016 में न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम भारत के दौरे पर आई थी, इस टूर का दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता में खेला गया जो भारत का अपने घर में 250वां क्रिकेट टेस्ट था। इसी टेस्ट मैच से पहली बार कोलकाता में घंटा बजाने की शुरुआत हुई, क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल (CAB) ने मैच से ठीक पहले घंटा लगवाया था। पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ईडन गार्डन्स का घंटा बजाने वाले पहले व्यक्ति हैं, इसके बाद से माइकल क्लार्क, सचिन तेंदुलकर, मोहम्मद अजहरुद्दीन और विराट कोहली जैसे दिग्गज इस परंपरा का पालन कर चुके हैं।  

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended