संजीवनी टुडे

जयपुर में बनेगा भारत का दूसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम, जानें कैसी होगी डिजाइन और सुविधा?

संजीवनी टुडे 05-07-2020 02:01:00

अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम के बाद अब भारत में एक और बड़ा स्टेडियम बनने जा रहा है। यह स्टेडियम दुनिया का तीसरा, जबकि भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम कहलाएगा।


जयपुर। अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम के बाद अब भारत में एक और बड़ा स्टेडियम बनने जा रहा है। यह स्टेडियम दुनिया का तीसरा, जबकि भारत का दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम कहलाएगा। राजस्थान में बनने जा रहे है इस स्टेडियम का डिजाइन भी फाइनल कर लिया गया है। 100 एकड़ में बनने वाले इस स्टेडियम की लागत करीब 350 करोड़ रुपए आएगी। यह जानकारी राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन (आरसीए) के सचिव महेंद्र शर्मा ने दी है, उन्होंने बताया कि स्टेडियम की क्षमता 75 हजार दर्शकों की होगी।

अहमदाबाद के मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम और ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न स्टेडियम के बाद यह तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम होगा। मोटेरा की कैपेसिटी 1.10 लाख दर्शकों की है, जबकि मेलबर्न स्टेडियम में 1.02 लाख लोग मैच देख सकते हैं। आरसीए स्टेडियम के लिए चौंप गांव में 41.47 हेक्टेयर (करीब 100 एकड़) जमीन फाइनल कर ली गई है। इसमें इंडोर गेम्स की सुविधा, कई खेलों के लिए ट्रेनिंग अकादमी, क्लब हाउस, 4 हजार कारों के लिए पार्किंग बनाई जाएगी। स्टेडियम में दो अलग से प्रैक्टिस ग्राउंड भी होंगे, जिसमें रणजी मैच कराए जा सकेंगे।

Jaipur  Worlds third largest cricket stadium to be built at a cost of Rs 350 crores designed

दर्शकों के लिए दो रेस्टोरेंट, खिलाड़ियों के लिए इंटनेशनल लेवल की 30 प्रैक्टिस नेट और मीडिया के लिए 250 सीटों का प्रेस कॉन्फ्रेंस रूम अलग से होगा।

ये होंगी फैसिलिटीज
-अंतरराष्ट्रीय स्तर का मेन ग्राउंड
-दो प्रैक्टिस ग्राउंड, जिसमें रणजी मैच भी हो सकें
-वर्ल्ड क्लास क्रिकेट एकेडमी
-क्लब हाउस

कहां से आएंगे 350 करोड़
-90 करोड़ बीसीसीआई पर बकाया
-आरसीए, बीसीसीआई से 100 करोड़ ग्रांट मांगेगा
-100 करोड़ लोन के रूप में लिए जाएंगे
-60 करोड़ रुपए स्टेडियम के कॉर्पोरेट बॉक्स बेचकर जुटाएंगे

आरसीए स्टेडियम को दो चरणों में बनाया जाएगा, पहले चरण में 45 हजार दर्शकों की कैपेसिटी होगी, जबकि दूसरे चरण में इसकी कैपेसिटी बढ़ाकर 75 हजार दर्शकों की कर दी जाएगी। काम शुरू होने के बाद 24 महीने में स्टेडियम का पहला फेज पूरा कर लिया जाएगा। आरसीए के मुख्य संरक्षक सीपी जोशी और आरसीए के अध्यक्ष वैभव गहलोत के सामने फर्म मेहता एंड एसोसिएट्स एलएलपी ने इस इंटरनेशनल स्टेडियम का डिजाइन का फॉर्मेट पेश किया। जोशी के घर मीटिंग में डिजाइन फाइनल हुआ। आरसीए ने बीसीसीआई को 100 करोड़ रुपए ग्रांट के लिए लेटर भी लिखा है।

यह खबर भी पढ़े: कानपुर में हुई घटना पर भड़के कपिल शर्मा, सोशल मीडिया पर की न्याय की मांग

यह खबर भी पढ़े: फर्जी प्रमाणपत्रों के आधार पर नौकरी कर रहे दो शिक्षकों से होगी 78 लाख रुपये की वसूली, आदेश जारी

ऐसी ही ताजा खबरों व अपडेट के लिए डाउनलोड करे संजीवनी टुडे एप

More From sports

Trending Now
Recommended