संजीवनी टुडे

पाकिस्तान को भारत का पत्र, कहा- भारतीय टीम को तिरंगे के साथ खेलने की न दें अनुमति क्योंकि...

संजीवनी टुडे 17-02-2020 01:22:00

एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पाकिस्तान को पत्र लिखकर कहा कि हमने सर्कल कबड्डी वर्ल्ड कप के लिए कोई टीम नहीं भेजी। जो टीम लाहौर गई, वह आधिकारिक नहीं है। उसे भारत के नाम और तिरंगे के साथ खेलने की अनुमति नहीं है।


नई दिल्ली। विश्व कबड्डी चैम्पियनशिप के लिए भारतीय टीम के पाकिस्तान पहुंचने से विवाद खड़ा हो गया था। इसको लेकर केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने सोमवार को एक बड़ा बयान दिया है। पाक जाने के बारे में केंद्रीय गृह मंत्रालय और खेल मंत्रालय के पास कोई सूचना नहीं है। अब एमेच्योर कबड्डी फेडरेशन ऑफ इंडिया ने पाकिस्तान को पत्र लिखकर कहा कि हमने सर्कल कबड्डी वर्ल्ड कप के लिए कोई टीम नहीं भेजी। जो टीम लाहौर गई, वह आधिकारिक नहीं है। उसे भारत के नाम और तिरंगे के साथ खेलने की अनुमति नहीं है।

Indian players reach PAK to play kabaddi tournament Central and Punjab government dont know

दरअसल, भारतीय टीम में करीब 45 खिलाड़ी, 12 अधिकारी और कोच शामिल हैं। 8 फरवरी को खेल मंत्री किरण रिजिजू ने कहा था, ‘‘पाकिस्तान जाने के लिए किसी ने भी कबड्डी खिलाड़ियों को अनुमति नहीं दी। खिलाड़ियों को वीजा देने में हमारी कोई भूमिका नहीं है। इस टीम के खिलाफ खेल मंत्रालय की जांच चल रही है। लिहाजा, टीम को पाकिस्तान के साथ होने वाला टूर्नामेंट का फाइनल नहीं खेलने दिया जाए।

Do not allow Indian team to play Tricolor in World Cup we did not send Kabbadi team AKFI

दरअसल, भारतीय टीम बगैर किसी को सूचना दिए 7 फरवरी को वाघा बॉर्डर के रास्ते लाहौर पहुंची थी। टीम के लाहौर पहुंचने की फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई। भारतीय टीम में करीब 45 खिलाड़ी, 12 अधिकारी और कोच शामिल हैं। एकेएफआई ने पत्र में पाकिस्तान से कहा, ‘‘हमने किसी भी कबड्डी टीम को पाकिस्तान जाने और टूर्नामेंट में खेलने की अनुमति नहीं दी। पाकिस्तान फेडरेशन भी अनाधिकृत टीम को जर्सी या ट्रैक सूट पर भारतीय नाम का इस्तेमान करने की अनुमति न दे।’’

Indian sports minister raging on reaching PAK said No permission given

पत्र में कहा, ‘‘एकेएफआई को पाकिस्तान में हो रहे कबड्डी वर्ल्ड कप की कोई जानकारी नहीं थी, न ही इस टूर्नामेंट के संबंध में पाकिस्तान ने हमें कोई आधिकारिक न्योता दिया था। वैसे भी यह कबड्डी वर्ल्ड कप एकेएफआई द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है। इसमें कोई भी भारतीय खिलाड़ी या टीम बगैर मान्यता के शामिल नहीं हो सकता।’’ इंटरनेशनल कबड्डी फेडरेशन (आईकेएफ) के अध्यक्ष जनार्दन सिंह गहलोत ने 11 फरवरी को कहा था कि यह वर्ल्ड कप अपेक्स बॉडी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है।पाकिस्तान में आयोजित सर्कल कबड्डी वर्ल्ड कप है, जो कबड्डी मानकों से अलग है।

यह भी पढ़े: IPL 2020: 29 मार्च को धोनी-रोहित की टक्कर, मुंबई और चेन्नई में होगा मुकाबला

यह भी पढ़े: पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी पहुंचे बाघ देखने, शेयर की ये तस्वीर

मात्र 289/- प्रति sq. Feet में जयपुर में प्लॉट बुक करें 9314166166

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended