संजीवनी टुडे

पहला टी 20 मुकाबला भारत का द. अफ्रीका के खिलाफ रविवार को फैंस की निगाहें रैना की तरफ....

संजीवनी टुडे 18-02-2018 11:06:01

Source: Google

जोहानिसबर्ग। वनडे सीरीज में एक साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे सुरेश रैना पर सभी की निगाह टिकी रहेंगी।  दक्षिण अफ्रीका को वनडे सीरीज में 5-1 से हराकर इतिहास रचने वाली भारतीय टीम रविवार से शुरू होने वाली तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में भी हार से आहत अपने प्रतिद्वंद्वी पर नकेल कसकर अपना विजय अभियान जारी रखने के लिए उतरेगी। 

यह भी पढ़े;VIDEO : दलित समाज की विशाल रैली रविवार को जयपुर मे, जानिये क्या हैं पूरा मामला..

श्रीलंका के खिलाफ आखिरी टी-20 सीरीज में कोहली और भुवनेश्वर कुमार को विश्राम दिया गया था। उनकी अनुपस्थिति में श्रेयस अय्यर, मुहम्मद सिराज और वाशिंगटन सुंदर को अंतररष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका मिला था लेकिन इन तीनों में से केवल अय्यर ही वर्तमान टीम का हिस्सा हैं। इस बार रैना को मौका मिल सकता है।  हालांकि अय्यर की जगह रैना को अंतिम एकादश में रखा जा सकता है जिन्हें इस प्रारूप में उपयोगी ऑलराउंडर माना जाता है। भारतीय दृष्टिकोण से रैना की वापसी सबसे अधिक महत्वपूर्ण पहलू है। उन्होंने 2015 के बाद वनडे मैच नहीं खेले हैं और वह आखिरी बार एक साल पहले इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज में खेले थे। रैना ने तब तीन मैचों में एक अर्धशतक की मदद से 104 रन बनाए थे।

इस बार टेस्ट सीरीज में हार अब बीती बात लगती है। भारत टी-20 सीरीज में जीत के दावेदार के तौर पर शुरुआत करेगा। युजवेंद्रा सिंह चहल और कुलदीप यादव की स्पिन जोड़ी फिर से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा लेने के लिए तैयार है। इस सीरीज के लिए रैना, केएल राहुल और जयदेव उनादकट को भी टीम से जोड़ा गया है। इन तीनों ने शनिवार को सेंचुरियन में छठे वनडे से पहले नेट्स पर दो घंटे तक अभ्यास किया। वांडरर्स में भी रविवार को वैकल्पिक अभ्यास सत्र आयोजित किया गया। 

वीडियो: जन्मदिन विशेष: बबिता से शादी के लिए रणधीर ने दी थी पिता को धमकी

 बता दें कि जयदेव उनादकट पर भी टीम की नजर रहेगी। अक्टूबर में न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ सीरीज से लेकर अब तक भारत ने छह टी-20 मैचों में से चार मैच में बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज को रखा है। आशीष नेहरा के संन्यास लेने के बाद और भुवनेश्वर को श्रीलंका के खिलाफ विश्राम देने के बाद उनादकट को मौका मिला। आइपीएल नीलामी में 11.5 करोड़ रुपये के साथ सबसे अधिक कीमत पर बिकने वाले भारतीय खिलाड़ी बने उनादकट इस प्रारूप में भारत के ट्रंप कार्ड हो सकते हैं। उनादकट, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर तीनों चयन के लिए उपलब्ध हैं। छठे वनडे में चार विकेट लेने वाले शार्दुल ठाकुर को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हार्दिक पंड्या और कलाई के दोनों स्पिनरों का अंतिम एकादश में चयन तय है।

MUST WATCH

यह भी हो सकता है- मेजबान टीम को भारत के खिलाफ तीन सीरीज में तीन कप्तान बदलने पड़े हैं। टेस्ट में स्थायी कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने कमान संभाली लेकिन वनडे सीरीज में उनके चोटिल होने के कारण एडन मार्करैम को कप्तानी सौंपी गई। मार्करैम टी-20 टीम का हिस्सा नहीं हैं और इस सीरीज में जेपी डुमिनी कप्तानी करेंगे। दक्षिण अफ्रीकी टीम में युवाओं की भरमार है। इसके अलावा एबी डिविलियर्स की बल्लेबाजी का मुजाहिरा देखने को मिल सकता है।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी सबकी नजर-

दक्षिण अफ्रीका- जेपी डुमिनी (कप्तान), फरहान बहरदीन,डेविड मिलर, क्रिस मौरिस, डेन पीटरसन, आरोन फांगिसो, एंडेल फेलुक्वायो, तबरेज शम्सी, जॉन-जॉन स्मिट्स, हार्डियन, जूनियर डाला, एबी डिविलियर्स, रीजा हेंड्रिक्स, क्रिस्टियन जोनेकर, हेनरिक क्लासेन।

विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्रा सिंह चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, जयदेव उनादकट, शार्दुल ठाकुर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, एमएस धौनी (विकेटकीपर)

Rochak News Web

More From sports

Trending Now
Recommended