संजीवनी टुडे

भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा तीन अगस्त से

संजीवनी टुडे 13-06-2019 14:08:35

भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा तीन अगस्त से शुरू हो रहा है। पांच हफ्ते के इस दौरे पर भारतीय टीम तीन टी-20, तीन एकदिनी और दो टेस्ट मैच खेलेगी। दौरे की शुरूआत टी-20 श्रृंखला से होगी। तीन और चार अगस्त को फ्लोरिडा के ब्रोवर्ड काउंटी स्टेडियम में दो टी-20 मैच से होगी।


सेंट जोन्स। भारतीय टीम का वेस्टइंडीज दौरा तीन अगस्त से शुरू हो रहा है। पांच हफ्ते के इस दौरे पर भारतीय टीम तीन टी-20, तीन एकदिनी और दो टेस्ट मैच खेलेगी। दौरे की शुरूआत टी-20 श्रृंखला से होगी। तीन और चार अगस्त को फ्लोरिडा के ब्रोवर्ड काउंटी स्टेडियम में दो टी-20 मैच से होगी। इसके बाद दोनों टीमे गुयाना जाएंगी जहां तीसरा टी-20 मुकाबला होगा।

गुयाना में ही तीन एकदिनी मैचों की श्रृंखला का पहला मैच आठ अगस्त को खेला जाएगा। बाकी के दो मैच 11 और 14 अगस्त का खेले जाएंगे।

इसके बाद 22 से 26 अगस्त के बीच एंटीगा के विवियन रिचर्ड्स ग्राउंड में टेस्ट चैम्पियनशिप का पहला मैच खेला जाएगा। दौरे का अंत जमैका के सबीना पार्क में 30 अगस्त से 3 सितंबर तक खेले जाने वाले टेस्ट मैच के साथ होगा।

बता दें कि इस साल एकदिनी विश्व कप के बाद पहली बार आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप का आयोजन किया जा रहा है। दो साल की अवधि में रखे गए इस टूर्नामेंट की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच होने वाली एशेज टेस्ट श्रृंखला से होगी। भारत का अभियान अगस्त में कैरिबियाई दौरे के साथ शुरू होगा, जहां उसे वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट खेलने हैं।

वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड के सीईओ जॉनी ग्रेव ने कहा, “भारत और विंडीज के बीच मुकाबले हमेशा से बेहतरीन रहे हैं। हम तीनों प्रारूपों में कुछ बेहतरीन खिलाड़ियों को आमने-सामने देखेंगे।”

उल्लेखनीय है कि इस श्रृंखला से ठीक पहले ही ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से एशेज सीरीज खेली जानी है। इसी से विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरूआत होगी। इसके अलावा श्रीलंका भी न्यूजीलैंड के दौरे पर अपने अभियान की शुरुआत करेगा। यानी लगभग एक ही मौके पर छह बड़ी टीमें चैम्पियन बनने की कोशिशों में जुटी होंगी।

टेस्ट चैम्पियनशिप की शुरुआत 2019 से होगी। इसमें भाग लेने वाली 9 टीमें दो साल के अंतराल में 6 टेस्ट सीरीज खेलेंगी। इनमें से 3 घरेलू और 3 विदेश मैदान पर होंगी। इन 9 टीमों में शीर्ष पर रहने वाली 2 टीमों के बीच इंग्लैंड में 2021 में फाइनल होगा।

मात्र 260000/- में टोंक रोड जयपुर में प्लॉट 9314166166

More From sports

Trending Now
Recommended