संजीवनी टुडे

घाटी से अनुच्छेद 370 खत्म होते ही भारतीय क्रिकेटरों ने किया बड़ा ट्वीट, गंभीर ने तो कह डाली ऐसी बात

संजीवनी टुडे 05-08-2019 20:05:30

जम्मू-कश्मीर राज्य को दो भागों में बांट दिया गया है। जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश होगा।


नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाली केन्द्र सरकार ने सोमवार को ऐतिहासिक फैसला लेते हुए जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया है। जम्मू-कश्मीर राज्य को दो भागों में बांट दिया गया है। जम्मू-कश्मीर अब केंद्र शासित प्रदेश होगा।

अपने 'ड्रीम कमबैक' से खुश हुए स्टीव स्मिथ, बोले- हर दिन क्रिसमस जैसा लग रहा है

केन्द्र सरकार के इस फैसले ने जम्मू-कश्मीर पर चल रही तमाम अटकलें, अफवाहें और कयासों पर अब विराम लगा दिया है। अब इस प्रदेश की अपनी विधायिका होगी, जबकि लद्दाख अब जम्मू-कश्मीर से अलग एक केंद्र शासित प्रदेश होगा। लद्दाख में विधानसभा नहीं होगी। इस ऐतिहासिक फैसले पर क्रिकेट जगत की तमाम दिग्गज हस्तियों ने अपने विचार सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं।

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने भी इस बड़े फैसले के बाद अपनी खुशी ट्विटर पर जाहिर की है। गंभीर ने ट्विटर पर लिखा, 'जो कोई ना कर सका वो हमने कर दिखाया है। कश्मीर में भी अपना तिरंगा लहराया है।

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज सुरेश रैना ने लिखा 'ऐतिहासिक कदम, 370 को हटाना! #JaiHind'

भारतीय टीम के दिग्गज फील्डर रहे मोहम्मद कैफ ने कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटने पर ट्वीट कर लिखा, इस फैसले के बाद वहां प्यार और शांति का महौल बनेगा।# धारा 370

प्लीज सब्सक्राइब यूट्यूब बटन

 

बता दे कि, 26 अक्टूबर 1947 को जम्मू-कश्मीर के राजा हरि सिंह ने विलय संधि पर दस्तखत किए थे। उसी समय अनुच्छेद 370 की नींव पड़ गई थी, जब समझौते के तहत केंद्र को सिर्फ विदेश, रक्षा और संचार मामलों में दखल का अधिकार मिला था। 17 अक्टूबर 1949 को अनुच्छेद 370 को पहली बार भारतीय संविधान में जोड़ा गया।  

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

More From sports

Trending Now
Recommended